Uttrakhand News :पुलिस में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को हर दिन देना होगा ड्यूटी का हिसाब, जानिए पूरा मामला

ख़बर शेयर करें -

पुलिस मुख्यालय और सीबीसीआइडी (क्राइम ब्रांच क्राइम इंवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट) में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को अब प्रतिदिन काम की रिपोर्ट देनी होगी।

इसके लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से एक प्रारूप जारी किया गया है। इस प्रारूप में प्रति घंटे के हिसाब से काम का विवरण देने को कहा गया है। शाम को छह बजे छुट्टी के बाद नियमित तौर पर अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रारूप भरने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, अनुभागों से समय से रिपोर्ट तैयार नहीं हो रही थी। वहीं, कुछ अनुभागों में स्टाफ अधिक व कुछ में कम है। अब निगरानी के बाद सामने आ जाएगा कि किस विभाग में काम ज्यादा है और किसमें कम है।

कुछ दिनों बाद रिपोर्ट के बाद कर्मचारियों के अनुभागों में परिवर्तन होने की भी संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा पुरानी फाइलें अनुभागों में लटकी होती हैं, जिनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था। अब अधिकारियों व कर्मचारियों को दिखाना होगा कि उन्होंने क्या काम किया।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :27 फरवरी से होगी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा,जिलाधिकारी ने गोपनीयता के संबंध में दिए आवश्यक निर्देश

कार्यवाहक डीजीपी अभिनव कुमार के निर्देशानुसार, 18 से 23 दिसंबर तक कार्यों की समीक्षा होनी है। इसके बाद 25 दिसंबर को प्रारूप की फाइल डीजीपी कार्यालय में पहुंचेगी। पहले चरण में मुख्यालयों को शामिल किया गया है। इसमें पुलिस मुख्यालय और सीबीसीआइडी मुख्यालय को शामिल किया गया है। दोनों मुख्यालयों में परफार्मा भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।ऐसे भेजी जाएगी रिपोर्ट

कार्यवाहक डीजीपी की ओर से प्रथम चरण में पुलिस मुख्यालय व सीबीसीआइडी मुख्यालय के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रत्येक दिवस कार्य का लेखा परीक्षा प्रारूप भेजा गया है। प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्य का लेखा समयानुसार अपने अनुभाग अधिकारी व शाखा प्रभारी को शाम छह बजे तक देगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जौनसार बावर सांस्कृतिक महोत्सव के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हुए शामिल

इसके बाद संबंधित अनुभाग अधिकारी व शाखा प्रभारी प्रत्येक दिवस एवं साप्ताहिक कार्य परीक्षण कर संबंधित पुलिस महानिरीक्षक व उपमहानिरीक्षक को उपलब्ध कराएंगे। प्रथम सप्ताह 18 से 23 दिसंबर तक के कार्यों की समीक्षा रिपोर्ट 25 दिसंबर को संबंधित अधिकारी की ओर से डीजीपी कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे।

💠ऐसे बनाया गया है कार्य लेखापरीक्षा प्रारूप

प्रारूप में कार्यालय का नाम, पदनाम, समय 10 से शाम छह बजे तक प्रतिघंटा, कार्य, अन्य कार्य शामिल किया गया है। इसके अलावा यदि अधिकारी व कर्मचारी छुट्टी पर होगा तो उस संबंधी जानकारी भी प्रारूप में भरनी होगी। इसके बाद अधिकारी व कर्मचारी पूरा प्रारूप भरकर अपने प्रभारी को हस्ताक्षर सहित जमा करवाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *