Nainital News :क्रिसमस डे और नव वर्ष पर पर्यटकों की आवाजही बढ़ने की संभावना,नैनीताल पुलिस ने नैनीताल और कैंची धाम के लिए किया रूट प्लान जारी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। क्रिसमस डे और नव वर्ष की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 22 दिसंबर से पर्यटकों की आवाजही बढ़ने की संभावना है। इसे देखते हुए नैनीताल पुलिस ने नैनीताल और कैंची धाम के लिए रूट प्लान जारी कर दिया है।

साथ ही वाहनों की पार्किंग कहां-कहां कि जाएगी ये  भी बता दिया है। रानीबाग में पुलिस आधार देखकर ही पर्वतीय क्षेत्र में जाने देगी। एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने लोगों से रूट प्लान देखकर ही आने के लिए कहा है।

💠क्रिसमस-डे और नव वर्ष के लिए नैनीताल शहर को ये रहेगा रूट प्लान –

– नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहन बिना रोक-टोक के निर्धारित मार्ग से आ-जा सकेंगे। नैनीताल में वाहनों की पार्किंग मैट्रोपोल, अशोका हॉल व डीएसए पार्किंग में होगी।

– ये पार्किंग 70 प्रतिशत भर जाने पर वाहनों की पार्किंग सूखाताल और कुमाऊं मंडल विकास निगम की पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे।

– कुमाऊं मंडल विकास निगम एवं सूखाताल की पार्किंग 70 प्रतिशत भर जाने पर भवाली से नैनीताल आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा भवाली से बैंड नंबर एक को डायवर्ट कर रूसी बाईपास हल्द्वानी रोड पर पार्क किया जाएगा। यहां से पर्यटकों को शटल सेवा से नैनीताल भेजा जाएगा। कालाढूंगी की ओर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों को रूसी बाईपास कालाढूंगी रोड एवं नारायण नगर पार्किंग में पार्क कर शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :जागेश्वर आए कोलकाता के श्रद्धालु की हुई मौत

जाएगा।

– नैनीताल शहर में वाहनों का अधिक दबाव होने और पार्किंग भरने पर नैनीताल तिराहा (कालाढूंगी) एवं भीमताल तिराहा (काठगोदाम) में वाहनों की चैकिंग शुरू की जाएगी। भीमताल, भवाली व अल्मोड़ा जाने वाले पर्यटकों को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से होते हुए मंगोली रूसी बैंड एक और दो से भवाली,अल्मोड़ा को भेजा जाएगा।

– नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से नैनीताल की ओर केमू की बस और टेंपो ट्रैवलर को ही भेजा जाएगा।

– टूरिस्ट की बड़ी बस नैनीताल तिराहे कालाढूंगी से नैनीताल को नहीं आएंगी।

– बारापत्थर से पंगोट रोड पर टेंपो ट्रैवलर नहीं जाएंगे। केवल हल्के चौपहिया वाहन को प्रवेश दिया जाएगा।

– नैनीताल शहर में बहुत अधिक दबाव बढ़ने पर नैनीताल आने वाले अन्य जनपदों के बाइकर्स को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी व रानीबाग में रोका व पार्क कराया जाएगा। यहां से उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट से नैनीताल भेजा जाएगा।

– जू-शटल के वाहनों को सैंट फ्रांसेस चर्च के नीचे पार्क कराया जाएगा। वहां से इन वाहनों को बारी-बारी से जू भेजा जाएगा। इंडिया होटल के पास किसी भी प्रकार के वाहनों को पार्क नहीं किया जाएगा।

💠कैंची धाम के लिए प्लान –

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आप की अदालत' में रजत शर्मा के तीखे सवालो के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिए बखूबी जवाब, जानिए किन मुद्दों पर पूछे गए सवाल

– कैंची धाम में पर्यटकों के वाहनों को बिना रोक-टोक भेजा जाएगा।

-कैंची धाम स्थित पार्किंग फुल हो जाने पर वाहनों को भवाली स्थित विभिन्न पार्किंग में पार्क कराकर पर्यटकों को शटल के माध्यम से कैंची भेजा जाएगा।

– पर्यटकों की भीड़ उमड़ने पर भारी वाहनों को क्वारब से डायवर्ट कर मोना होते हुए खुटानी को भेजा जाएगा। इसी प्रकार हल्द्वानी से आने वाले भारी वाहनों को खुटानी होते हुए क्वारब की तरफ भेजा जाएगा।

– वाहनों का दबाब बहुत अधिक होने पर हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को वाया भीमताल, भवाली होते हुए कैंची भेजा जाएगा व वापसी हल्द्वानी जाने वाले वाहनों को भवाली चौराहा, गेठिया ज्योलीकोट होते हुए हल्द्वानी भेजा जाएगा। वन वे व्यवस्था रहेगी ।

💠यातायात प्लान प्रभारी रहेगा –

– स्थानीय लोगों को आधार कार्ड दिखाकर सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

– जिन होटलों में पार्किंग की सुविधा है। उन होटलों में बुकिंग वाले पर्यटकों के वाहनों को सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

– स्थानीय नागरिक यदि अन्य वाहनों से हैं तो उनका आधार कार्ड चेक कर आधार कार्ड स्थानीय होने पर सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

– सरकारी वाहन और लोकल टैक्सियों को भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

– जिनके व्यापार दुकान आदि नैनीताल शहर में उनको भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *