ख़बर शेयर करें -

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 मार्च को उत्तराखंड सहित कई राज्यों में मतदान होंगे. इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. पोलिंग पार्टियां जिन-जिन जिलों में मतदान होने हैं, वहां-वहां पहुंचने लगी हैं और कुछ आज रवाना होंगी.

ऐसे में उत्तराखंड के 5 लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान को ध्यान में रखते हुए राज्यों से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमाएं आज से सील कर दी गई हैं. साथ ही इंटरनेशन बॉर्डर पर सत्यापन अभियान चलाया जाएगा. सभी चेकपोस्ट पर चेकिंग अभियान बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :श्रम विभाग में मजदूरों के कार्ड नवीनीकरण हुए शुरू

इसके अलावा बुधवार शाम को 5 बजे से राज्य में ड्राई डे शुरू हो जाएगा, जो 19 मार्च तक चलेगा. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के लिए 12 पोलिंग पार्टियां आज रवाना होंगी. पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान भी बनाया है. वहीं लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे 149 कार्मिक और सुरक्षा कर्मचारी अबतक पौड़ी जिले में मतदान कर चुके हैं. बता दें कि मतदान ड्यूटी में लगे कार्मिक और सुरक्षा कर्मचारी आज और कल यानी की बुधवार तक मतदान कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की डेट में बदलाव, जाने कब किया जाएगा परीक्षा का आयोजन

बता दें कि पहले चरण में ही उत्तराखंड के पांचों सीटों पर मतदान होंगे, जिसमें टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार लोकसभा सीट शामिल है, लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त हो जाएगी. इस बार समूचे भारत में 7 चरणों में चुनाव आयोजित किए जाएंगे और नतीजा 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे. यह भारत में सबसे लंबे समय तक चलने वाला आम चुनाव होगा, जो कुल 44 दिन तक चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *