जी-20 सम्मेलन की बैठक के आयोजन के लिए रामनगर तैयार,मेहमानों की स्वागत की ये है तैयारी,सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल।उत्तराखंड के रामनगर में कल 28 मार्च से 30 मार्च तक जी-20 की बैठक आयोजित हो रही है। मेहमानों के स्वागत के लिए रामनगर को पूरी तरह से सजाया गया है। जिसमें उत्तराखंड की संस्कृति को पेटिंग के जरिए जगह-जगह प्रदर्शित किया गया है।

इसके साथ ही रामनगर में उतरते ही मेहमानों को पहाड़ी टोपी के साथ स्वागत की तैयारी की जा रही है।

विज्ञान विषय पर आधारित रहेगी

उत्तराखंड के रामनगर में कल 28 मार्च से 30 मार्च तक जी-20 की बैठक आयोजित हो रही है। रामनगर में होने जा रही जी-20 बैठक विज्ञान विषय पर आधारित रहेगी। इसमें जी-20 व आमंत्रित सदस्य देशों की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों के विज्ञानी सलाहकार विश्व स्तर के प्रासंगिक मुद्दों पर मंथन करेंगे। रामनगर में 28 मार्च को रात्रि भोज और 29 मार्च को विज्ञान समूह की बैठक होगी। 30 को विदेशी मेहमान जिम कार्बेट नेशनल पार्क का भ्रमण करने के बाद लौट जाएंगे। इसमें दुनिया के 50 से अधिक देशों के राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों के विज्ञानी मौजूद रहेंगे।

पंतनगर एयर पोर्ट पर आगमन होगा

विदेशी मेहमानों का पंतनगर एयर पोर्ट पर आगमन होगा,उसके बाद बाय रोड रामनगर के लिए रवाना होंगे, विदेशी मेहमानों जिस रूट से रामनगर के लिए रवाना होंगे उन मार्गों पर सड़क किनारे दीवारों पर भारतीय संस्कृति, उत्तराखंड की संस्कृति,साधु संतों, मंदिरों जी 20 सम्मेलन एवं पशु पक्षी के मनमोहक चित्रों को पेंटिंग से उकेरा गया है।

बैठक​ को लेकर धमकी, पुलिस अलर्ट

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारियों में जुटी पुलिस के लिए एक धमकी ने नई चुनौती खड़ी कर दी है। प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू ने रामनगर में होने वाली जी 20 बैठक को लेकर धमकी दी है। इसमें कहा जा रहा है कि रामनगर भारत का हिस्सा नहीं बल्कि खालिस्तान है। सिख फॉर जस्टिस रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट समेत बैठक के दौरान वहां खालिस्तान के समर्थन में झंडे लगाएगा। इससे पहले पन्नू ने बीते 15 मार्च को अमृतसर में हुए जी 20 सम्मेलन को लेकर भी इसी तरह की धमकी दी थी। पन्नू की रिकॉर्डेड आवाज में इस तरह के धमकी वाली कॉल रविवार शाम को सैकड़ों नंबरों पर आई। इसमें पन्नू ने रामनगर को खालिस्तान का हिस्सा बताते हुए बैठक के दौरान वहां खालिस्तान के समर्थन में झंडे लगाने की बात कही है। मामला संज्ञान में आते ही डीजीपी अशोक कुमार ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। विभिन्न नंबरों की जांच में एसटीएफ को लगाया गया है।

रिपोर्टर-रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *