Uttrakhand News :विजिलेंस टीम ने आरएफसी विभाग में एमआइ मार्केटिंग इंस्पेक्टर मोहन सिंह टोलिया को रिश्वत लेते पकड़ा,राइस मिल संचालक ने विजिलेंस हल्द्वानी से की थी शिकायत

ख़बर शेयर करें -

राइस मिल संचालक की शिकायत पर विजिलेंस टीम ने आरएफसी विभाग में एमआइ (मार्केटिंग इंस्पेक्टर) मोहन सिंह टोलिया को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ लिया।

मंडी समिति परिसर आफिस में तैनात विपणन अधिकारी मोहन सिंह टोलिया ने एक राइस मिल से चावल मामले में सुविधा शुल्क की डिमांड की थी। राइस मिल संचालक ने विजिलेंस हल्द्वानी से शिकायत की थी।

जांच में शिकायत सही पाई गई तो पुलिस उपाधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी नैनीताल अनिल सिंह मनराल के पर्यवेक्षण एवं निरीक्षक विजिलेंस हेम चंद्र पांडेय की अगुवाई में गठित विजिलेंस टीम ने गुरुवार को विपणन अधिकारी मोहन सिंह टोलिया कार्यालय वरिष्ठ विपणन अधिकारी खाद्य विभाग मंडी परिसर बाजपुर को 💠शिकायतकर्ता से 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है।

खबर मिलते ही राइस मिल संचालकों की भीड़ लग गई। स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और भीड़ लगाए खड़े व्यापारियों को वहां से हटाया गया। व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष व राइस मिल एसोसिएशन बाजपुर के अध्यक्ष सत्यवान गर्ग, दर्शनलाल गोयल, सौरभ गर्ग आदि कई व्यापारियों ने एमआइ टोलिया को एक साजिश के तहत फंसाने की बात कही।

विजिलेंस टीम ने कार्यालय का कमरा बंद करके कई घंटे टोलिया से पूछताछ की गई। ग्राम टांडा अमीचंद स्थित केके एग्रीटेक के संचालक रोशन शर्मा की शिकायत पर यह कार्रवाई हुई है। रोशन शर्मा के अनुसार पिछले वर्ष के माल के एवज में उनसे डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत मांगी गई थी। जिसमें एक लाख रुपये में मामला तय हुआ। उन्हें लगा कि रिश्वत देना गलत है तो इसकी शिकायत विजिलेंस से कर दी। आज 50 हजार रुपये की नकदी देते हुए एमआई को विजिलेंस टीम ने पकड़ लिया है।

💠19.50 रुपये प्रति क्विंटल की दर से मांगी गई थी रिश्वत

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें शुक्रवार 17 मई 2024

पुलिस उपाधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान, सेक्टर हल्द्वानी नैनीताल अनिल सिंह मनराल ने बताया कि शिकायतकर्ता ने सतर्कता अधिष्ठान में शिकायत की थी कि उनकी बन्नाखेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत राइस मिल है। उनके द्वारा सरकारी धान को लेकर उसका चावल बना सरकार को दिया जाता है, जिसमें सरकार उन्हें कुटाई, ढुलाई, सफाई आदि के पैसे देती है।

आरोप लगाया कि विपणन अधिकारी मोहन सिंह टोलिया विपणन द्वारा उनसे 19.50 रुपये प्रति क्विंटल की दर से घूस मांगी जा रही है और वह रिश्वत नहीं देना चाहता है। शिकायती प्रार्थना पत्र की जांच कराई तो तथ्य सही पाए गए। जिसके चलते पुलिस उपाधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान, सेक्टर हल्द्वानी नैनीताल अनिल सिंह मनराल के पर्यवेक्षण व निरीक्षक हेम चंद्र पांडे की अगुवाई में ट्रैप टीम का गठन कर यह कार्रवाई करते हुए मोहल्ला संजय कालोनी निवासी एमआई मोहन सिंह टोलिया पुत्र बाल सिंह को कार्यालय वरिष्ठ विपणन अधिकारी, खाद्य विभाग बाजपुर से गिरफ्तार किया गया है। आरोपित से पूछताछ जारी है।

💠टीम को नकद पुरस्कार की घोषणा

निदेशक सतर्कता डा. वी. मुरुगेशन द्वारा ट्रैप टीम को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है। साथ ही उन्होंने सतर्कता अधिष्ठान के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1064 एवं व्हाट्सएप्प, हेल्पलाइन नंबर 9456592300 पर कभी भी संपर्क कर भ्रष्टाचार के विरुद्ध अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने की अपील आमजन से की है।

आरोपित एमआइ के समर्थन में उतरे तमाम व्यापारी आरोपित मार्केटिंग इंस्पेक्टर मोहन सिंह टोलिया के समर्थन में राइस मिल एसोसिएशन व इससे जुड़े तमाम व्यापारी उतर आए। उन्होंने बेवजह अधिकारी को फंसाने की बात कही है। कहा कि बाजपुर के राइस मिलों से जुड़े व्यापारियों को परेशान करने के लिए यह कार्रवाई हुई है। इससे यहां के व्यापारियों को भारी नुकसान होने वाला है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी,दी गई चेतावनी

राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यवान गर्ग ने कहा कि हम इस कार्रवाई का पुरजोर विरोध करते हैं। इस कार्रवाई के बाद आने वाले समय में राइस मिल व्यापारियों के साथ ही आमजन को बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

💠छह घंटे पूछताछ कर अपने साथ ले गई विजिलेंस टीम

पिछले कई दिनों से टीम बाजपुर में भी घूम रही थी, जोकि नगर के एक होटल में ठहरी हुई थी। गुरुवार को दोपहर में करीब दो बजे शिकायतकर्ता क्रेटा कार से कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर में स्थापित वरिष्ठ विपणन अधिकारी के कार्यालय पहुंच गया और आरोपित एमआई मोहन सिंह टोलिया को भी बाहर बुलाकर कार में बैठा लिया।

बताया जाता है कि दोनों में कुछ देर बात हुई और शिकायतकर्ता ने विजिलेंस टीम द्वारा उपलब्ध करवाए गए 50 हजार रुपये टोलिया को दे दिए। जैसे ही आरोपित ने पैसे हाथ में पकड़े पीछे से तुरंत विजिलेंस टीम दौड़कर पहुंच गई और आरोपित को दबोच लिया। करीब छह घंटे आरोपित से कार्यालय के अंदर पूछताछ व जरूरी लिखा-पढ़ी करने के पश्चात देर रात करीब आठ बजे गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई है।

कार्रवाई के दौरान कार के पास गिरा आरोपित का मोबाइल विजिलेंस टीम की कार्रवाई के दौरान आरोपित एमआई मोहन सिंह टोलिया का मोबाइल वहीं कार के पास उगी घास में गिर गया। जांच के लिए टीम ने आरोपित से मोबाइल उपलब्ध करवाने को कहा तो उसने मोबाइल उसके पास होने से इन्कार कर दिया।

घंटों तलाशने के बाद मोबाइल एक मीडिया कर्मी को घास में पड़ा दिख गया। जिसे तुरंत टीम के सुपुर्द कर दिया गया और टीम ने जांच के लिए आरोपित का मोबाइल व अन्य कुछ जरूरी दस्तावेज आदि भी कब्जे में ले लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *