Weather Update :उत्तराखंड में 11 मई से मौसम बदलने के आसार,प्रदेश भर में हल्की बारिश होने की संभावना

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में 11 मई से मौसम बदलने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि 11 से 13 मई तक प्रदेश भर में हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन उच्च हिमालय क्षेत्र में अच्छी बारिश होगी। 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है तो 11 मई से बारिश का सिलसिला पूरे प्रदेश में बढ़ेगा। तापमान में गिरावट होने से ठंड बढ़ने के आसार हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा पर भी इसका असर पड़ेगा।

मौसम विभाग के निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने बताया कि जो भी यात्री चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं उनको पूरी तैयारी के साथ आना होगा। दरअसल, 10 मई से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो रही है और 11 मई से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। खासकर उच्च हिमालय क्षेत्र में बारिश होने के अधिक आसार हैं, जिससे तापमान में गिरावट होगी और ठंड भी बढ़ेगी। हालांकि 11 मई से पहले भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। सात से 11 मई तक झोंकेदार हवाएं चलने और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बुधवार 15 मई 2024

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि चारधाम से जुड़े मार्ग पर सुबह के समय बारिश कम होगी। इससे हेली सेवा में बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं होगी, लेकिन दिन चढ़ने से लेकर शाम ढलने तक मौसम में बदलाव होगा और बारिश भी होगी। ऐसे में चारधाम आने वाले यात्रियों के लिए थोड़ी दिक्कतें हो सकती है, इसलिए यात्रियों को तैयारी के साथ आने की सलाह दी है।

💠10 मई से शुरू होगी चारधाम यात्रा, अब तक 21 लाख के करीब श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन-

उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा की शुरुआत हो रही है। 10 मई को श्रीकेदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। जबकि भगवान बद्री विशाल के कपाट 12 मई को खुलेंगे। ऐसे में यदि यात्रा की शुरुआत में ही चारों धाम में बारिश होती है तो यात्रियों के लिए मुसीबत पैदा हो सकती है। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद सरकारी तंत्र भी अलर्ट हो गया है। चारों धामों में आने के लिए अब तक 21 लाख के करीब श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा पुलिस के इंटरसैप्टर ने की ट्रिपल राईडर पर कार्यवाही,तीन सवारी बिठाकर रैश ड्राईविंग कर फर्राटा भर रहे युवक की बाईक सीज

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते मंगलवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही धूप खिली रही और मौसम साफ रहा,मौसम विभाग के अनुसार अल्मोड़ा में आज आंशिक बादल छाए रहेंगे दोपहर बाद तेज हवा के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *