Uttrakhand News :उत्तराखंड के सभी 13 जिलों और प्रमुख शहरों में बनाए जाएंगे बहुउद्देशीय हॉल और खेल मैदान,पुष्कर सिंह धामी ने दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के सभी 13 जिलों और प्रमुख शहरों में बहुउद्देशीय हॉल और खेल मैदान बनाए जाएंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने खेल विभाग की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। सीएम धामी ने निर्देश देते हुए कहा कि 10 दिनों के भीतर एक व्यापक प्रस्ताव तैयार करे और दो साल के भीतर परियोजनाओं को पूरा करे।

सीएम धामी ने कहा कि खेल मैदान सुविधाएं, आधुनिक सुविधाओं से लैस होने चाहिए और 50,000 से अधिक आबादी वाले शहरों की जरूरतों को पूरा करना चाहिए। सचिवालय में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम धामी ने इन निर्माण परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बहुउद्देशीय हॉल में बैडमिंटन, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल जैसे विभिन्न इनडोर खेलों की सुविधा होनी चाहिए। साथ ही, इन सुविधाओं के संचालन और रखरखाव के लिए उचित व्यवस्था अनिवार्य की गई। सीएम ने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी विभागीय योजनाओं को मजबूती से डिजाइन किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :18 जुलाई से शुरू होगी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर की सुधार परीक्षा

कहा कि उनका क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए। जनहित सुनिश्चित करने के लिए इन योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। सरकारी संस्थानों में साफ-सफाई को प्राथमिकता दी गई, साथ ही खिलाड़ियों और विभागीय कर्मचारियों की भागीदारी में खेल परिसरों में सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए।

💠खेल पहल को बढ़ावा देना

राज्य में खेलों के विकास को बढ़ावा देने के लिए संस्थाओं को किसी खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। ‘मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखंड’ योजना के तहत ‘ओपन जिम’ पहल को ग्राम पंचायतों में और अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए। इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं में फिटनेस को बढ़ावा देना है।

बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री उद्यमी खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत 8 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 3900 बालक-बालिकाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जा रही है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन खिलाड़ी योजना के तहत 2208 बालक-बालिकाओं को 2000 रुपए प्रतिमाह तथा खेल सामग्री के लिए 10 हजार रुपए प्रतिवर्ष दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने तेज बारिश का येलो अलर्ट किया जारी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

💠प्रतिभाशाली एथलीटों के लिए समर्थन

आउट ऑफ टर्न स्कीम के तहत अब तक 31 कुशल खिलाड़ियों को नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। इस पहल का उद्देश्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की उपलब्धियों को मान्यता देकर और उन्हें उपयुक्त पद प्रदान करके उन्हें अवसर प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री के निर्देशों का उद्देश्य राज्य भर में खेल अवसंरचना को तेजी से बढ़ाना और एथलेटिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। गुणवत्तापूर्ण निर्माण और योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करके, इन प्रयासों से युवा एथलीटों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है।

ये पहल राज्य में स्वस्थ खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं, साथ ही उभरते एथलीटों को छात्रवृत्ति और बेहतर सुविधाओं के माध्यम से आवश्यक सहायता भी प्रदान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *