Uttrakhand News :दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना के अंतर्गत प्रदेश में 5000 से अधिक होमस्टे का किया गया पंजीकरण

0
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पर्यटन प्रदेश की अर्थव्यवस्था का मुख्‍य आधार है। इसके माध्यम से हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रहे हैं।

दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना के अंतर्गत प्रदेश में 5000 से अधिक होमस्टे का पंजीकरण किया गया है। धामी ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं।

क्या उत्तराखंड सरकार की यह योजना : दीन दयाल उपाध्याय गृह आवास विकास योजना पर्यटकों को लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के साथ-साथ दूरदराज के पर्यटन स्थलों की ओर आकर्षित करने, स्थानीय स्तर पर आवास सुविधाओं को बढ़ाने, मूल निवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने और मकान मालिकों को आय का अतिरिक्त स्रोत प्रदान करने के लिए बनाई गई है। भू कानून पर CM पुष्कर धामी का बड़ा ऐलान, जमीन का दुरुपयोग करने वालों पर कसेगा शिकंजा

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:एसएसपी अल्मोड़ा के सख्त निर्देशों पर वारंटियों की धरपकड़ है जारी अल्मोड़ा पुलिस के थाना धौलछीना ने 01 वांरटी अभियुक्त को रुद्रपुर, उधमसिंहनगर से किया गिरफ्तार

योजना शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को स्वच्छ और किफायती होम स्टे की सुविधा प्रदान करना है। यह सुविधा यात्रियों को उत्तराखंड की संस्कृति को जानने और राज्य के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का एक अनूठा अवसर भी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें मंगलवार 15 अक्टूबर 2024

कितना मिलेगा लाभ : इस योजना के तहत सरकार पहाड़ी क्षेत्रों के लिए सरकार 33% या 10 लाख (जो भी न्यूनतम हो) की पूंजी सब्सिडी प्रदान करती है। ऋण भुगतान के पहले 5 वर्षों के लिए ब्याज सब्सिडी ब्याज का 50% या 1.50 लाख प्रति वर्ष (जो भी न्यूनतम हो) प्रदान की जाएगी। मैदानी क्षेत्रों के लिए पूंजी सब्सिडी 25% या 7.50 लाख (जो भी न्यूनतम हो) और ऋण भुगतान के पहले 5 वर्षों के लिए ब्याज सब्सिडी ब्याज का 50% या 1 लाख प्रति वर्ष (जो भी न्यूनतम हो) प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *