Uttarakhand News:उत्तराखंड के लिए निराशजनक खबर, महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के मामले में इतने स्थान पर पहुंचा राज्य

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के लिए एक चिंतनीय और शर्मसार करने वाली खबर है। आपको बता दें नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की साल 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में 26% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

जानकारी के लिए बता दें एनसीआरबी देशभर में हो रहे अपराधों का डाटा जमा कर उनका रिकॉर्ड रखता है। देश में महिलाओं के प्रति अपराधों की बात करें तो उत्तराखंड छठे पायदान पर है। जबकि इस मामले में आंध्र प्रदेश सबसे ऊपर है, जहां महिला अपराध में 46% का उछाल आया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :अब सरकारी अस्पतालों में कार्यरत फार्मेसिस्ट कहे जाएंगे फार्मेसी अधिकारी,शासनादेश जारी

हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जहां महिला अपराध में कमी आई है। वहीं तमाम सरकारी और गैर सरकारी प्रयासों के बाद भी उत्तराखंड में महिलाओं के प्रति अपराध की दर लगातार बढ़ रही है। वहीं एनसीआरबी की रिपोर्ट पर गौर किया जाए तो पता चलेगा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में विवाहित महिलाओं को घर के भीतर भी प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें, एनसीआरबी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सन् 2021 में महिला अपराध के तीन हज़ार 431 मामले सामने आए थे, जबकि साल दो हज़ार 22 में यह संख्या बढ़कर चार हज़ार 337 पहुंच गई। यानी एक साल में 906 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। इससे पहले साल 2020 में दो हज़ार 846 मामले प्रकाश में आए थे। इस बारे में बात करते हुए एडीजी अपराध और कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने बताया कि उत्तराखंड पुलिस महिला अपराध के मामलों में बेहद संवेदनशील है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *