घर का नक्शा पास कराना होगा आसान, अब उत्तराखंड सरकार ने लिया ये निर्णय,नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

ख़बर शेयर करें -

देहरादून उत्तराखंड में सेल्फ असमेंट के आधार पर घर बैठे आप भी अब बिना किसी प्राधिकरण के चक्कर लगाए बिना नक्शा पास करा सकेंगे आज से इसकी शुरुवात हो गई है। सीएम धामी के निर्देशों के क्रम में शहरी विकास मंत्री ने पहला नक्शा पास कराने वाली महिला को नक्शा प्रदान किया यदि आप डिजीटल सिग्नेचर का इस्तेमाल करते है तो एक दिन भी नक्शा पास हो जाएगा 

उत्तराखण्ड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण (UHUDA) द्वारा विकसित एवं आवास विभाग, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा स्वीकृत स्वप्रमाणन मानचित्र स्वीकृति प्रणाली के तहत प्रथम मानचित्र आवेदक  मुक्ता जोशी पत्नी  मुरलीधर जोशी को आर्किटेक्ट स्वदेश सिंह द्वारा बनाया नक्शा पास कर निर्गत किया गया। 

मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में मात्र 3 दिन के समय में मानचित्र को स्वीकृति करते हुए मानचित्र निर्गत करने की कार्यवाही पूर्ण की गयी। यह प्रक्रिया और भी अल्प समय में की जा सकती है यदि सम्बन्धित Architect / Licentiate के डिजिटल हस्ताक्षर पूर्व से निर्मित हो। 

 

उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में Architect/Licentiate को दिये गये उसकी व्यवसायिक शुल्क के अतिरिक्त प्राधिकरण स्तर पर मात्र रू0 44956:00 शुल्क जमा किया गया। इस पूरी प्रक्रिया मे प्राधिकरण के किसी भी कर्मचारी का कोई भी सम्पर्क Architect / Licentiate अथवा आवेदक के साथ नहीं हुआ। 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *