सौर ऊर्जा से बिना मिट्टी के उगाई जा रही साग-सब्जी जानिए घर की बालकनी में कैसे उगाएं,कम पानी और कम लागत में ज्यादा उत्यादन

ख़बर शेयर करें -

देहरादून:देहरादून के विज्ञान धाम में सोलर ऊर्जा चालित हाइड्रोपोनिक सिस्टम से सब्जियां उगाई जा रही है। जो कि पहाड़ के किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। विज्ञान धाम में यूकास्ट द्वारा करीब 6 हजार sq feet में ये प्रोजेक्ट लगाया गया है। इस में सिर्फ पानी की मदद से पत्तेदार सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। जो कि मात्र 45 दिन में तैयार हो जा रही हैं। इस नए प्रयोग को देखने के लिए किसान पहुंच रहे हैं और इस नई तकनीक के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। देहरादून में लगा ये हाइड्रोपोनिक सिस्टम पूरे उत्तर भारत में सिर्फ विज्ञान धाम में ही लगाया गया है।

हाइड्रोपोनिक सिस्टम द्वारा ‌उगाई गई सब्जियां आकर्षण का केन्द्र

सोलर ऊर्जा चालित हाइड्रोपोनिक सिस्टम द्वारा ‌उगाई गई सब्जियां आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इस नई तकनीक द्वारा केवल पानी के माध्यम से सब्जियां चंद दिनों में प्राप्त की जा सकती है वहीं सौर पैनल द्वारा उत्पन्न बिजली से हाइड्रोपोनिक सिस्टम को संचालित करने में प्रयुक्त बिजली के अलावा शेष बिजली को यूकास्ट के अन्य कार्यों को संचालित करने में ख़र्च किया जाता है इससे अब काफी बिजली की बचत हो रही है।

कम लागत, कम पानी और मेक्सिमम उत्पादन पर फोकस

यूकास्ट के वैज्ञानिक डॉ बिपिन सती ने जानकारी देते हुए बताया कि इसे हाइड्रोपोनिक सिस्टम कहा जाता है। इसमें कम लागत, कम पानी और मेक्सिमम उत्पादन पर फोकस किया जाता है। ​जो कि अर्बन क्षेत्रों में जहां जमीन की कमी है वहां इस सिस्टम को ज्यादा प्रयोग में लाया जा सकता है। इस प्रोजेक्ट को यूकास्ट के महानिदेशक प्रो डॉ दुगेंश पंत के लीडरशिप और सीनियर साइंटिस्ट डॉ आशुतोष मिश्रा की देखरेख में किया जा रहा है। जिसमें हरे पत्तेदार सब्जियां उगाई जा रही है। यूकास्ट ने इसके लिए एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया है। ​इसके लिए जरिए किसानों को इन सब्जियों को लेकर ट्रेनिंग और सारी जानकारी दी जा रही है।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *