जिलाधिकारी वन्दना ने ली ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक, संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा : जिलाधिकारी वंदना ने आज बुधवार को कलेक्ट्रेट में  ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कूड़ा निस्तारण हेतु दिए निर्देश

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण हेतु सुझाव भी प्राप्त किए। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण हेतु प्रचार-प्रसार एवं जनजागरूकता कार्यक्रम चलाने तथा लोगों को घर पर ही गीला एवं सूखा कूड़ा अलग कर सैग्रिगेशन करने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए।

प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने की जिम्मेदारी जिला पंचायत की होगी

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के सभी गांवों में यह व्यवस्था की जाए कि प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करने तथा मुख्य मार्ग तक लाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की रहे तथा उस प्लास्टिक कचरे को वहां से लाने की जिम्मेदारी जिला पंचायत की रहे। इसके लिए उन्होंने जल्द से जल्द ग्राम पंचायतों का तिथिवार रूट प्लान तैयार कर जिला पंचायत को देने  के निर्देश दिए।

स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चलाना है जरूरी

उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि कूड़ा सेग्रिगेशन के लिए भूमि चिन्हित करने हेतु जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भूमि चिन्हिकरण करने में राजस्व विभाग का सहयोग करने की अपेक्षा की। उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने तथा अन्य ग्राम पंचायतों को भी इसके लिए प्रेरित करने को कहा। साथ ही इस कार्य में स्वयं सहायता समूहों को जोड़ते हुए स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चलाए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी समेत अन्य संबंधित अधिकारी आदि मौजूद रहे ।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *