Almora News:जिले में जंगल की आग घरों तक पहुंची, गांव वाले स्वयं को कर रहे असुरक्षित महसूस

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के पहाड़ों पर जंगलों में लगी आग एक ऐसा विषय है जिसकी तरफ शासन और प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। उत्तराखंड के कई जंगल वर्तमान में भीषण आग में झुलस रहे हैं मगर इस ओर कोई सख्त कदम उठाता हुआ नजर नहीं आ रहा है।बारिश नहीं होने का असर अब वानाग्नि में भी दिखाई देने लगा है। आए दिन जंगल धूं-धूं कर जल रहे हैं। इससे लाखों की वन संपदा खाक हो रही है। अब आग की घटनाएं नगर से लगे क्षेत्रों में भी सामने आने लगी हैं।

🔹सैकड़ों पेड़ जंगलों की आग में जल रहे

सवाल कई उठते हैं मगर इनके जवाब नहीं मिलते हैं। आखिर जंगलों में लगने वाली इस आग से पहाड़ों को कब छुटकारा मिलेगा। जंगलों को अपने फायदे के लिए आग के हवाले करने वाले लोगों के खिलाफ कब कार्यवाही होगी। सैकड़ों पेड़ जंगलों की आग में जल रहे हैं जो कि चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसएसपी अल्मोड़ा ने किया पुलिस लाईन अल्मोड़ा का वार्षिक निरीक्षण,सरकारी सम्पत्ति के सही ढ़ग से रखरखाव के दिये निर्देश

🔹जाने मामला 

इससे जंगल से सटे गांवों में रहने वाले लोग स्वयं को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला मुख्यालय से नजदीक घुरसों गांव में बीती रात सामने आया। जब जंगल की आग रिहायसी इलाकों तक पहुंच गई। गनीमत रही कि ग्रामीणों और फायर ब्रिगेड ने बुश्किल आग पर समय रहते काबू पा लिया।

🔹अराजकतत्वों ने लगाई आग 

इन दिनों आग की घटनाओं से वन विभाग सहित जंगल के निकट रहने वालों की चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार देर रात हवालबाग विकासखंड के ग्राम पंचायत घुरसों से लगे जंगल में अराजकतत्वों ने आग लगा दी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग इतनी विकराल थी कि कुछ ही देर में जंगल का बड़ा हिस्सा आग की चपेट में आ गया। आग तेजी से रिहायशी इलाके की ओर बढ़ने लगी। इससे लोगों में हड़कंप मच गया।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :तीन मार्च को होने वाले व्यापार मंडल चुनाव का प्रचार तेज

🔹रात भर रहा धुएं का गुबार 

भयभीत ग्रामीण ही आग बुझाने में जुट गए, लेकिन ग्रामीणों के प्रयास नाकाफी साबित रहे। सूचना वन विभाग को दी गई, लेकिन कोई नहीं पहुंचा। फायर ब्रिगेड को सूचना देने पर मौके पर टीम पहुंची। ग्रामीणों के साथ फायर ब्रिगेड की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। इस दौरान क्षेत्र में रात भर धुएं का गुबार देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *