Almora News:रोशन होंगी गांव की गलियां, जल्द शुरू होगा स्ट्रीट लाइट लगाने का काम

ख़बर शेयर करें -

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की अंधेरी गलियां सोलर स्ट्रीट लाइट से रोशन होंगी। उरेडा 11 विकासखंडों में राज्य योजना के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 सोलर लाइट स्थापित करेगा।इनकी रोशनी से अंधेरी गलियां रोशन होंगी तो जंगली जानवरों कै आबादी में पहुंचने पर भी रोक लगेगी।

🔹अंधेरी गलियों को रोशन करने की पहल शुरू

अल्मोड़ा में अधिकतर गांवों में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में रात के समय यहां की गलियां और रास्ते अंधकारमय हो जाते हैं। अंधेरी गलियों और रास्तों में जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है। अब उरेडा ने गांवों की अंधेरी गलियों को रोशन करने की पहल शुरू की है।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बुधवार 28 फरवरी 2024

🔹वन्य जीवों को आबादी में पहुंचने से रोका जाएगा

राज्य योजना के तहत उरेडा की तरफ से जिले के 11 ब्लॉकों के गांवों में 1500 सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित होने से ग्रामीणों को राहत मिलेगी। इनकी दुधिया रोशनी से जहां अंधेरी गलियां रोशन होंगी, वहीं तेंदुए, जंगली सुअर और अन्य वन्य जीवों को आबादी में पहुंचने से रोका जाएगा। 

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :बनभूलपुरा हिंसा मामले में वांटेड अब्दुल मोईद की तलाश में पुलिस ने लगााई पांच टीमें

🔹शासन स्तर पर होगी सोलर लाइट की खरीद

उरेडा के मुताबिक सोलर लाइट की शासन स्तर पर खरीद होगी। गांवों में सोलर लाइट स्थापित करने का प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है। गांवों में सोलर लाइट स्थापित करने की जिम्मेदारी संबंधित कंपनी या फर्म की होगी। करीब एक साल तक संबंधित फर्म इनका रखरखाव करेगी। 

राज्य योजना के तहत गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइन स्थापित होंगी। जल्द यह योजना धरातल पर उतरेगी-

मनोज कुमार बजेठा, परियोजना अधिकारी, उरेडा, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *