Almora News:यहां जंगल में लगी आग वन संपदा को हुआ भारी नुकसान

ख़बर शेयर करें -

कटारमल के जंगल धू-धूकर जलते रहे इससे लाखों की वन संपदा जल गई। जंगलों से पूरे दिन धुआं उठता रहा लेकिन वनों की सुरक्षा के दावे करने वाली वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी।

🔹जाने मामला 

रविवार सुबह से कटारमल के जंगल सुलगते रहे। पिरूल में लगी आग से जंग के एक हेक्टेयर से अधिक के दायरे को अपने आगोश में ले लिया। वहां लगी आग से लाखों की वन संपदा को खासा नुकसान पहुंचा है। चीड़ के बड़े-बड़े पेड़ जलकर गिर गए। पूरे दिन जंगलों से आग की लपटें उठती रहीं। आसपास के लोग आग बुझाने में जुटे रहे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :नशे पर वार लगातार,पुलिस ने अल्टो कार से तस्करी करे रहे 01 गांजा तस्कर को 15 किलो गांजे के साथ किया गिरफ्तार

🔹वन विभाग की दिक्कत बढ़ने लगी

इस घटना से अंजान वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी। देर शाम तक भी आग नहीं बुझ सकी और जंगल धू-धूकर जलते रहे। ठंड के मौसम में आए दिन जंगलों में आग की घटना सामने आने से वन विभाग की दिक्कत बढ़ने लगी है। रेंजर मोहन राम आर्या ने कहा कि आग लगने की सूचना पर टीम को मौके पर भेजा गया है। जल्द आग पर काबू पा लिया जाएगा। 

🔹जाड़ों में जले तीन हेक्टेयर से अधिक जंगल

जाड़ों के मौसम में भी जंगल सुलगने का सिलसिला जारी है। एक माह पूर्व आरतोला और पनुवानौला क्षेत्र में आग लगने से दो हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर राख हो गए। सोमेश्वर के बैगनिया में भी एक सप्ताह पूर्व जंगल में आग लगने की घटना सामने आई।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहा पुलिस ने अवैध शराब के साथ 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार

🔹अराजक तत्व लगा रहे हैं आग

वन विभाग के मुताबिक आम तौर पर जाड़ों में जंगलों में आग लगने की घटनाएं कम होती हैं। रेंजर मोहन राम आर्या ने बताया कि अराजक तत्व पिरूल में आग लगा रहे हैं जो जंगलों में फैल रही है। ऐसे अराजक तत्वों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *