Uttarakhand News:सिर्फ आरटीई की छात्राओं को ही मिलेगा नंदा-गौरा योजना का फायदा,8 हजार बेटियां हो जाएंगी वंचित

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में 8 हजार से अधिक बेटियां नंदा-गौरा कन्याधन योजना से वंचित हो जाएंगी। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के नए फरमान से प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली सिर्फ आरटीई की छात्राओं को ही नंदा-गौरा योजना का फायदा मिल पाएगा।

जबकि प्राइवेट स्कूलों की अन्य छात्राएं इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगी। उत्तराखंड में हर साल करीब 40 हजार से अधिक छात्राओं को नंदा-गौरा कन्या धन योजना का लाभ मिलता है। जिसमें प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली 8 हजार से अधिक छात्राएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :विदेश में नौकरी लगाने का झांसा देकर 11 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाले 10,000 रुपये के ईनामी ठग को चंडीगढ़ से धर दबोचा

योजना के तहत छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए 51 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 72 हजार रुपये होनी चाहिए।

राज्य में नंदा-गौरा कन्याधन योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रखी गई है। नए शासनादेश के तहत प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली सिर्फ आरटीई के तहत एडमिशन पाई छात्राओं को ही योजना का लाभ मिल पाएगा। योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष में वंचित छात्राओं का वास्तविक आंकड़ा आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही पता चल पाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *