Uttarakhand News:सिर्फ आरटीई की छात्राओं को ही मिलेगा नंदा-गौरा योजना का फायदा,8 हजार बेटियां हो जाएंगी वंचित

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में 8 हजार से अधिक बेटियां नंदा-गौरा कन्याधन योजना से वंचित हो जाएंगी। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के नए फरमान से प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली सिर्फ आरटीई की छात्राओं को ही नंदा-गौरा योजना का फायदा मिल पाएगा।

जबकि प्राइवेट स्कूलों की अन्य छात्राएं इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगी। उत्तराखंड में हर साल करीब 40 हजार से अधिक छात्राओं को नंदा-गौरा कन्या धन योजना का लाभ मिलता है। जिसमें प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली 8 हजार से अधिक छात्राएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:अवैध मादक पदार्थो के विरुद्ध कार्यवाही जारी,पुलिस को मिली कामयाबी, 20 लीटर कच्ची शराब के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

योजना के तहत छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए 51 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 72 हजार रुपये होनी चाहिए।

राज्य में नंदा-गौरा कन्याधन योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रखी गई है। नए शासनादेश के तहत प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली सिर्फ आरटीई के तहत एडमिशन पाई छात्राओं को ही योजना का लाभ मिल पाएगा। योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष में वंचित छात्राओं का वास्तविक आंकड़ा आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही पता चल पाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *