Almora News :10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए अल्मोड़ा में अब तक 12 ग्रीन कार्ड हो चुके हैं जारी

ख़बर शेयर करें -

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में यात्रियों को स्थानीय स्तर पर वाहन उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। परिवहन निगम और अन्य निजी वाहन संचालक अपने वाहनों को यात्रा में शामिल करने के लिए ग्रीन कार्ड के जरिये परिवहन निगम की अनुमति लेने लगे हैं।

अल्मोड़ा में अब तक 12 ग्रीन कार्ड जारी हो चुके हैं। पिथौरागढ़ में इसके लिए एक भी आवेदन नहीं हुआ है। अल्मोड़ा जिले में परिवहन निगम भी रोडवेज बसों को चारधाम यात्रा में शामिल करेगा। निगम ने अब तक तीन बसों के लिए अनुमति ली है। टैक्सी और मैक्स वाहनों के लिए भी नौ ग्रीन कार्ड जारी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :जिले में एक माह तक विभिन्न जगहों पर लगाए जाएगें योग शिविर

💠ये दस्तावेज हैं जरूरी

वाहन का फिटनेस, टैक्स, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन सहित अन्य दस्तावेज जरूरी हैं। इन दस्तावेजों के साथ वाहन संचालक को आवेदन करना होगा। 30 नवंबर तक ग्रीन कार्ड मान्य होगा।

💠ट्रिप कार्ड भी जरूरी

परिवहन विभाग ग्रीन कार्ड के साथ ही वाहन संचालकों को ट्रिप कार्ड जारी करता है। इसके लिए अलग से आवेदन की जरूरत नहीं है। ट्रिप कार्ड के जरिए संबंधित वाहन ने यात्रा में कितने फेरे लगाए हैं, विभाग को यह जानकारी आसानी से मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :चारों धामों में 31 मई तक वीआइपी दर्शन की व्यवस्था पर लगी रोक,आफलाइन पंजीकरण पर 19 मई तक रोक

💠कुमाऊं से चारधाम यात्रा का रूट

पारंपरिक तौर से चारधाम यात्रा पश्चिम से पूर्व की तरफ की जाती है। हल्द्वानी से रानीखेत, द्वाराहाट, चौखुटिया, गैरसैंण से कर्णप्रयाग होते हुए चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालु जा सकते हैं। इसी तरह बागेश्वर से जाने वाले श्रद्धालु गरुड़-ग्वालदम होते हुए चारधाम यात्रा कर सकते हैं।

💠अल्मोड़ा में अब तक 12 ग्रीन कार्ड जारी हो चुके हैं। बागेश्वर में एक ग्रीन कार्ड जारी हुआ है। रानीखेत और पिथौरागढ़ में अब तक एक भी आवेदन नहीं मिला है।

-डॉ. गुरदेव सिंह, आरटीओ, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *