Almora News:आयुष्मान योजना में कैंसर पीड़ितों को राहत, मेडिकल कॉलेज निशुल्क कीमोथैरेपी शुरू

ख़बर शेयर करें -

पहाड़ों की स्वास्थ्य सुविधाएं अब थोड़ा बहुत पटरी में आती हुई नजर आ रही है।लोग अपना इलाज करने के लिए बड़े-बड़े शहरों की ओर रुख करा करते थे। पर अब अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में अब कीमोथेरेपी शुरू होने से मरीजों को काफी लाभ मिल रहा है और अब आयुष्मान कार्ड के लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

🔹अल्मोड़ा समेत चार पर्वतीय जिलों को मिलेगा लाभ 

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (एएमसी) में नए साल से कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ दिया है।अब कैंसर के भर्ती मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क कीमोथैरेपी मिलनी शुरू हो गई है। इससे अल्मोड़ा समेत चार पर्वतीय जिलों के मरीजों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :वनभूलपुरा में हिंसा के फरार चल रहे दो वांटेड सहित कुल 10 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,68 उपद्रवियों में से 58 को भेजा जा चुका है जेल

🔹कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया 

2023 में मेडिकल काॅलेज के कैंसर विभाग में रोग का उपचार शुरू हुआ। अब इस साल से कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ दिया गया है। मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राहुल सिंह और एसआर डाॅ. राहुल कुमार सिंह ने बताया कि अब तब फेफड़े के कैंसर के दो रोगियों, स्तन और खाने की नली के कैंसर के एक-एक मरीज को योजना के तहत निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। डॉ. राहुल ने कहा कि मरीज कैंसर रोग संबंधी किसी प्रकार की जानकारी विभाग से प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें शुक्रवार 16 फरवरी 2024

आयुष्मान से कीमोथैरेपी का लाभ मिलना चार जिलों के मरीजों के लिए उम्मीद की किरण है। अब तक महंगे इलाज के लिए महानगरों की दौड़ लगाने वाले रोगियों को इसका फायदा जिले में ही उपलब्ध होगा। -प्रो. सीपी भैसोड़ा, प्राचार्य राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *