Almora News:आयुष्मान योजना में कैंसर पीड़ितों को राहत, मेडिकल कॉलेज निशुल्क कीमोथैरेपी शुरू

ख़बर शेयर करें -

पहाड़ों की स्वास्थ्य सुविधाएं अब थोड़ा बहुत पटरी में आती हुई नजर आ रही है।लोग अपना इलाज करने के लिए बड़े-बड़े शहरों की ओर रुख करा करते थे। पर अब अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में अब कीमोथेरेपी शुरू होने से मरीजों को काफी लाभ मिल रहा है और अब आयुष्मान कार्ड के लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

🔹अल्मोड़ा समेत चार पर्वतीय जिलों को मिलेगा लाभ 

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (एएमसी) में नए साल से कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ दिया है।अब कैंसर के भर्ती मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क कीमोथैरेपी मिलनी शुरू हो गई है। इससे अल्मोड़ा समेत चार पर्वतीय जिलों के मरीजों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बुधवार 24 जुलाई 2024

🔹कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया 

2023 में मेडिकल काॅलेज के कैंसर विभाग में रोग का उपचार शुरू हुआ। अब इस साल से कीमोथैरेपी को आयुष्मान योजना से जोड़ दिया गया है। मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राहुल सिंह और एसआर डाॅ. राहुल कुमार सिंह ने बताया कि अब तब फेफड़े के कैंसर के दो रोगियों, स्तन और खाने की नली के कैंसर के एक-एक मरीज को योजना के तहत निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। डॉ. राहुल ने कहा कि मरीज कैंसर रोग संबंधी किसी प्रकार की जानकारी विभाग से प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना पोर्टल का किया शुभारम्भ

आयुष्मान से कीमोथैरेपी का लाभ मिलना चार जिलों के मरीजों के लिए उम्मीद की किरण है। अब तक महंगे इलाज के लिए महानगरों की दौड़ लगाने वाले रोगियों को इसका फायदा जिले में ही उपलब्ध होगा। -प्रो. सीपी भैसोड़ा, प्राचार्य राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *