Almora News:टमाटर के बाद अब सब्जियों के दाम में भी आया उछाल, आम आदमी के घरों का बजट बिगड़ा

ख़बर शेयर करें -

महंगी सब्जियां खरीदने से आम आदमी का बजट प्रभावित हो गया है।खेतों में जलभराव से सब्जियां सड़ने लगी हैं। बाजार में पूर्ति से अधिक मांग होने के कारण सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर हैं।टमाटर, अदरक महंगे होने के कारण होटल इनका उपयोग फिलहाल रोक दिया है।

🔹इससे सब्जियों का स्वाद बिगड़ा 

बाजार में 20 दिन से टमाटर 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अदरक 300, हरी मिर्च 120, भिंडी 60, बैगन 60, शिमला मिर्च 60, कद्दू 50, लौकी 50, प्याज 30, आलू 20 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। इस कारण गरुड़, बैजनाथ, डंगोली, टीट बाजार, गागरीगोल, ग्वालदम, कौसानी आदि बाजारों के सब्जियों के दुकानदारों ने हल्द्वानी आदि मंडियों से टमाटर मंगाना बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में होने वाले उपचुनाव का किया एलान,उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट भी शामिल

🔹महंगे टमाटर, अदरक का उपयोग बंद कर दिया गया 

गरुड़ में 40 साल से सब्जी बेच रहे भगरतोला गांव निवासी मंगल सिंह बोरा मुन्ना का कहना है कि महंगाई से बिक्री कम हो गई है। टीट बाजार के फूड सेंटर स्वामी गोपाल सिंह खड़ाई ने बताया कि महंगे टमाटर, अदरक का उपयोग बंद कर दिया गया है। सब्जी मंडी गरुड़ के अध्यक्ष नवीन ममगई ने स्थानीय किसानों को गोलू मार्केट में रोज आकर अपने उत्पादों को बेचने की सलाह दी है। इससे स्थानीय किसानों की आय बढ़ेगी और ग्राहकों को ताजी, सस्ती सब्जी भी मिल सकेगी।

🔹अल्मोड़ा में टमाटर के रिटेल बिक्री केंद्र खोलने की मांग

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ने लगी ठिठुरन,धीरे-धीरे तापमान में आने लगी है न्यूनतम गिरावट

नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि टमाटर की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुए नगर के सभी वार्ड में टमाटर के रिटेल बिक्री केंद्र खोले जाएं। वहां न्यूनतम मूल्य पर टमाटर उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने इस मामले में जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र भेजा है। उन्होंने बताया कि टमाटर की कीमतों में काफी उछाल आ गया है। इससे आम जनता परेशान है। टमाटर के बढ़ते मूल्यों को नियंत्रित कर उसकी उपलब्धता बनाए रखने के लिए नगर के प्रत्येक वार्ड में एक रिटेल बिक्री केंद्र खोला जाए। वहां न्यूनतम मूल्य में टमाटर उपलब्ध मिल सके।