Weather Update :उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज,सुबह-शाम बढेगी ठंड,मैदानी इलाकों में छाएगा कोहरा

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में मौसम सर्द हो चला है. पहाड़ों में सुबह-शाम ठंड पड़ने लगी है तो कहीं-कहीं पाला भी जमने लगा है. जबकि, मैदानी इलाकों में कोहरा भी छाने लगा है.

अगर मौसम की बात करें तो कल यानी 12 दिसंबर को कुछ जिलों में हल्की से हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ का असर न होने की वजह से मौसम शुष्क ही बना रहेगा.

💠मौसम की जानकारी देते मौसम निदेशक विक्रम सिंह

देहरादूनः उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर फिलहाल देखने को नहीं मिलेगा. जिसके चलते आगामी 8 से 10 दिनों तक मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में देखने को मिल सकता है, लेकिन उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश की एक्टिविटी के आसार जताए हैं.

उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक, 12 दिसंबर को ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है. इसके अलावा आगामी 17 और 18 दिसंबर को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर होने की वजह से प्रदेश में बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसी तरह वर्तमान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान भी सामान्य के आसपास बना हुआ है.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहा जंगल में आग लगने से पूरे दिन सुलगते रहे जंगल,लाखों की वन संपदा जलकर हुई खाक

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, इस सीजन में यानी 1 अक्टूबर से लेकर आज तक 34 फीसदी बारिश कम हुई है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों खासकर हरिद्वार, उधम सिंह नगर समेत अन्य जिलों में कोहरा छाया रहेगा. आने वाले समय में फिलहाल घने कोहरे के आसार कम है, क्योंकि जब तक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को नहीं मिलेगा, तब तक घने कोहरे की संभावना कम है.

उन्होंने बताया कि दिनभर कोहरा रहने की स्थिति अभी नहीं बनने वाली है, लेकिन मैदानी जिलों में सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा. बता दें कि आने वाले समय में उत्तराखंड का मौसम इसी तरह शुष्क बना रहेगा. वहीं, मैदानी इलाकों में कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार भी अब धीमें होने लगी है. हालांकि, दिन के समय कोहरा हट जाने पर ट्रेन का संचालन सामान्य तरीके से हो रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :सीएम पुष्कर सिंह धामी 21 फरवरी को करेंगे 10 साहित्यकारों को सम्मानित

💠कल ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज: मौसम विभाग की मानें तो उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा 3000 मीटर या उससे ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने की संभावना है. बाकी, जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. देहरादून की बात करें तो आसमान मुख्यत साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय कुहासा छाने की संभावना है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 21°C और न्यूनतम तापमान 7°C के करीब रहेगा

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते सोमवार अल्मोड़ा जिले में मौसम सुबह से ही साफ रहा अल्मोड़ा जिले में आज मौसम विभाग के अनुसार मौसम साफ रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *