Uttrakhand News :प्रदेश में फरवरी-मार्च महीने में किया जाएगा उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स का आयोजन

0
ख़बर शेयर करें -

38वें राष्ट्रीय खेल से पहले प्रदेश में उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए फरवरी-मार्च महीने का समय तय किया गया है। इसे तीन से चार चरणों में आयोजित किया जाएगा।

उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स में राष्ट्रीय खेलों की तर्ज पर सभी आयोजन स्थलों पर खेलों का आयोजन होगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ ही बीच गेम्स, सेलिंग का भी आयोजन कराने की तैयारी है।

मंगलवार को उत्तराखंड ओलंपिक संघ और खेल विभाग की बैठक में इस पर चर्चा भी की गई। उत्तराखंड ओलंपिक संघ के महासचिव डीके सिंह ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय खेलों का 38वां संस्करण होना है इसलिए इसमें 38 खेलों को शामिल किया गया है। पहले 34 खेल की खेल विभाग ने राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रस्तावित किए थे लेकिन इसके बाद चार खेलों को इसमें और जोड़ा गया है। मेजबान होने के नाते प्रदेश को सभी खेलों में वाइल्ड कार्ड एंट्री मिलेगी। हालांकि सभी खेल राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रस्तावित जगहों पर ही होंगे, इस पर स्थिति साफ नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स में प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए होगा। इसके लिए भी तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें उत्तराखंड ओलंपिक संघ, खेल विभाग और संबंधित खेल संघ के एक-एक प्रतिनिधि रहेंगे। उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स फरवरी-मार्च में प्रस्तावित हैं, परीक्षा के शेड्यूल जारी होने के बाद ही इसकी तिथि भी घोषित होगी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:रेस्टोरेन्ट में अवैध रुप से बेच रहा था, शराब अल्मोड़ा पुलिस के थाना देघाट ने अवैध शराब के साथ एक युवक को किया गिरफ्तार

💠ऋषिकेश में होंगे बीच गेम्स, नैनीताल में सेलिंग

पर्यटन का बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड ओलंपिक संघ और खेल विभाग ने उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स में तीन बीच गेम्स को भी शामिल किया है। इसमें बीच वॉलीबाल, बीच हैंडबाल और बीच फुटबाल शामिल हैं। ऋषिकेश के शिवपुरी में इन खेलों का आयोजन होगा जिसके लिए उत्तराखंड ओलंपिक संघ ने जगह भी चयनित कर ली है। पर्यटक नगरी नैनीताल में सेलिंग की प्रतियोगिता आयोजित होगी। साथ ही गवर्नर्स गोल्फ ग्राउंड में गोल्फ की प्रतियोगिता आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरे शुक्रवार 6 सितंबर 2024

मुख्यमंत्री खुद राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को देख रहे हैं, इसलिए पहली बार खेल विभाग भी उत्तराखंड ओलंपिक गेम्स के आयोजन में शामिल होगा। -डीके सिंह, महासचिव, उत्तराखंड ओलंपिक संघ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *