Uttrakhand News :बंगाली समुदाय की उपजातियों को हर हाल में मिलेगा अनुसूचित जाति का दर्जा:अरुण हालदार

ख़बर शेयर करें -

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष अरुण हालदार ने कहा कि उत्तराखंड और यूपी में निवास कर रहे बंगाली समुदाय की उपजातियों को हर हाल में अनुसूचित जाति का दर्जा मिलेगा

इसके लिए आयोग सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखकर काम कर रहा है। राज्य सरकार की ओर से बंगाली समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करने का राज्य विधानसभा में तीन बार पारित सर्व सम्मत प्रस्ताव की अवमानना करने वालों के खिलाफ आयोग कार्रवाई करेगा।

बुधवार को बंगाली महासभा उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की ओर से आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड और यूपी के बंग समाज के अनुसूचित वर्ग के लोगों को अब तक उनके हक हकूक से वंचित रखा गया है। बंगाली महासभा की ओर से आयोग के समक्ष सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखकर रिट दायर की गई है। आयोग की ओर से उस पर गंभीरता से एक्शन लिया जा रहा है। शीघ्र ही समुदाय के उपजातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग भारत में निवास करने वाले सभी दबे, कुचले, शोषित और दलितों के उत्थान और विकास के लिए कटिबद्ध है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :500 करोड़ रुपये से बदरीनाथ हाईवे का मार्च माह से सुधारीकरण कार्य होगा शुरू

इससे पहले दिनेशपुर पहुंचने पर आयोग के अध्यक्ष का बंगाली समाज की महिलाओं ने पारंपरिक रीति रिवाज के साथ उनका भव्य स्वागत किया। महासभा के अध्यक्ष राजकुमार साह ने स्वागत करते हुए समाज की ओर से विभिन्न समस्याओं का मांग पत्र सौपा। कार्यक्रम के संयोजक हिमांशु सरकार और महासभा के महासचिव विपुल मंडल ने आभार जताया। संचालन महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सरोज मंडल ने किया। 

💠पुलिन बाबू की मूर्ति पर किया माल्यार्पण

दिनेशपुर। आयोग के अध्यक्ष अरुण हालदार ने यहां बंगाली समाज के सर्वमान्य नेता दिवंगत पुलिन बाबू पार्क में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद वे सीधे शहीद खुदीराम बोस स्टेडियम में बनाए गए मंच पर पहुंचे। कार्यक्रम में समूचे उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, रामपुर, मुरादबाद, हापुड़, हस्तीनापुर, मेरठ, बिजनौर जिले से बड़ी संख्या में समाज की महिला और पुरुषों ने भाग लिया। कार्यक्रम में भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। इस दौरान पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रेमा विश्वास और भारतीय महिला पैरा थ्रोबॉल टीम की कप्तान नीलिमा राय को सम्मानित किया गया। विभिन्न स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा फायर सर्विस टीम ने अग्नि सुरक्षा के संबंध में स्कूली बच्चों को किया जागरूक

💠इन लोगों ने किया संबोधन

खुदीराम बोस स्टेडियम परिसर में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष अरूण हालदार के सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान हुई जनसभा को मुख्य अतिथि के अलावा पूर्व सांसद व दर्जा राज्य मंत्री बलराज पासी, विधायक अरविंद पांडे, विधायक शिव अरोरा, चन्द्रकांत मंडल, नगर पंचायत की निवर्तमान अध्यक्ष सीमा सरकार, शक्तिफार्म के निवर्तमान अध्यक्ष सुनील विश्वास, विजय मंडल, मनोज राय उर्फ मुन्ना, सुरंजन राय, रोहिताश मल्लिक, रविन्द्र विश्वास आदि ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *