Uttrakhand News :उत्तराखंड में शुरू होगा पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण,नवंबर तक बनकर हाे जाएगा तैयार

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में युवाओं को अब पैराग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए हिमाचल सहित अन्य प्रदेशों में प्रशिक्षण लेने नहीं जाना पड़ेगा। साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग टिहरी में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र बन रहा है।

💠केंद्र नवंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा।

पर्यटन विभाग की ओर से बनाए जा रहे पैराग्लाइडिंग की लागत करीब एक करोड़ रुपये है। इसके लिए ट्रैक ऑफ स्टेशन प्रताप नगर में रानी के महल के समीप बनाया जा रहा है। जबकि लैंडिंग स्टेशन कोटी में बन रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नवंबर माह में इसे शुरू किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :18 जुलाई से शुरू होगी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर की सुधार परीक्षा

💠हालांकि यहां अक्सर कई बार विशेष आयोजनों के तहत पैराग्लाइडिंग होती है। लेकिन केंद्र बनने से नियमित तौर पर इस गतिविधि का संचालन होगा। यह उत्तराखंड का पहला स्थापित प्रशिक्षण केंद्र होगा। साहसिक पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ाए जाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। राफ्टिंग के अलावा अन्य साहसिक खेलों के अवसर और इनके संचालन के लिए स्थान तलाशे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने प्रदेशवासियों को लोकपर्व हरेला की दी शुभकामनाएं

💠जनपद में विश्व स्तरीय एक करोड़ रुपये लागत से पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। प्रताप नगर रानी महल के समीप टेक ऑफ स्टेशन और कोटी में लैंडिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। नवंबर से यहां प्रशिक्षण शुरू करने की योजना है। – कुशाल सिंह, साहसिक पर्यटन अधिकारी, मुनि की रेती (टिहरी)