Uttrakhand News :विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 1971 के युद्ध में बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के जवानों को दी श्रद्धांजलि

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को विजय दिवस के अवसर पर गांधी पार्क में शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

धामी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की वर्षगांठ के मौके पर कहा, “आज ही के दिन 1971 में पाकिस्तान के 93,000 से अधिक सैनिकों ने हमारे वीर सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण किया था। यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किसी भी सेना का सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था। यह युद्ध भारत के वीरों के अटूट संकल्प और बलिदान का प्रत्यक्ष उदाहरण था।”

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :जंगल की आग रोकने को सीजन से पहले सब कुछ ठीक करें अधिकारी:सुप्रीम कोर्ट

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि होने के साथ-साथ शौर्य और बलिदान की भूमि भी है। उन्होंने कहा, “1971 के भारत-पाक युद्ध में उत्तराखंड के 255 सैनिकों ने ‘भारत माता’ की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। युद्ध में अदम्य साहस और वीरता का परिचय देने वाले राज्य के 74 सैनिकों को विभिन्न वीरता पदकों से सम्मानित किया गया।”

धामी ने वायु सेना के ‘स्क्वाड्रन लीडर’ अभिमन्यु राय को श्रद्धांजलि दी, जिनकी इस महीने की शुरुआत में पिलाटस प्रशिक्षण विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :देहरादून और पिथौरागढ़ हवाई सेवा का अब बदला शेड्यूल,जानिए नया शेड्यूल

प्रशिक्षक विमान चार दिसंबर को हैदराबाद के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

हैदराबाद में वायु सेना अकादमी से उड़ान भरने के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई थी। विमान में सवार दोनों पायलटों की मृत्यु हो गई थी।

धामी यहां राय के घर पहुंचे और शोक संतप्त परिवार से मुलाकात की। उनके साथ सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *