Uttrakhand News :अब प्राध्यापकों के साथ छात्रों को भी शोध परियोजनाओं में काम करने का मिलेगा मौका

ख़बर शेयर करें -

राज्य के डिग्री कॉलेजों में शोध करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में अब प्राध्यापकों के साथ छात्रों को भी शोध परियोजनाओं में काम करने का मौका मिलेगा। इसके लिए उच्चशिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के डिग्री कॉलेजों के प्राध्यापकों से शोध परियोजनाओं के प्रस्ताव मांगे हैं।

💠पहले चरण में शासन स्तर से इसके लिए 2 करोड़ का बजट मंजूर किया गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत राज्य के डिग्री कॉलेजों में शोध परियोजनाओं में काम करने वाले प्राध्यापकों के लिए शासन स्तर से बजट जारी किया गया है। इसके तहत प्राध्यापकों को 2 से लेकर 10 लाख तक की शोध परियोजनाओं के लिए बजट दिया जाएगा। पहले चरण में शासन स्तर से इसके लिए 2 करोड़ का बजट मंजूर किया गया है। शासन स्तर से बजट जारी होने के बाद उच्चशिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के डिग्री प्राध्यापकों से शोध परियोजनाओं के प्रस्ताव मांगे हैं। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कांग्रेस की 24 जुलाई से शुरू हो रही केदारनाथ धाम बचाओ पैदल यात्रा का पूर्व सीएम हरीश रावत ने किया समर्थन, यात्रा में होंगे शामिल

💠यह प्रस्ताव मंजूरी के बाद उच्चशिक्षा निदेशालय से शासन को भेजे जाएंगे। 

शासन स्तर पर स्क्रीनिंग के आधार पर शोध परियोजनाओं को मंजूरी दी जाएगी। इन शोध परियोजनाओं में प्राध्यापकों के साथ शोध छात्र भी काम कर सकेंगे। इसमें शोध छात्रों को परियोजना में काम करने के लिए मानदेय की व्यवस्था भी की जाएगी। राज्य के कॉलेजों में शोध परियोजनाओं को बढ़ावा मिलने से शोध कर रहे छात्रों को भी मदद मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देशन में चल रहा है वृहद सत्यापन अभियान,बिना सत्यापन किराएदार रखना 03 मकान मालिकों को पड़ा भारी,रानीखेत पुलिस ने की 25,000 रुपये की चालानी कार्यवाही

💠राज्य के डिग्री कॉलेजों में कार्यरत प्राध्यापकों से शोध परियोजनाओं के प्रस्ताव मांगे गए हैं। 

इसमें से कई डिग्री कॉलेजों के प्रस्ताव वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। सारे प्रस्ताव मिलने के बाद उन्हें शासन को भेजा जाएगा। शासन स्तर पर स्क्रीनिंग के बाद शोध परियोजनाओं को मंजूरी दी जाएगी। इन शोध परियोजनाओं में प्राध्यापकों के साथ छात्र भी शोध कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *