Uttrakhand News :मानसून सीजन को देखते हुए राज्य भर में एसडीआरएफ की 75 टीमें की गई तैनात,रेस्क्यू टीमों को फ्लड उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रहने के दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें -

मानसून सीजन को देखते हुए राज्य भर में एसडीआरएफ की 75 टीमें तैनात की गई है। जिसमें से 15 रेस्क्यू टीम जबकि 60 सब टीमों को तैनात किया गया है।

जौलीग्रांट के एसडीआरएफ मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने बैठक ली। जिसमें मानसून सीजन के दौरान घटित होने वाली घटनाएं जिसमें अतिवृष्टि, भूस्खलन, बादल फटना आदि घटनाओं को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

💠सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने बैठक ली

सेनानायक ने कहा कि मैदानी क्षेत्रों में संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिह्नित करें। साथ ही गढ़वाल में हरिद्वार, ऋषिकेश और कुमाऊं के ऊधम सिंह नगर, नैनीताल, टनकपुर में रेस्क्यू टीमों को फ्लड उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बुधवार 17 जुलाई 2024

वहीं एसडीआरएफ वाहिनी जौलीग्रांट बटालियन हेड क्वार्टर में दो टीमों को बैकअप में आवश्यक उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रखा गया है। वही उन्होंने बादल फटने की घटनाओं के मध्य नजर नौ रेस्क्यू टीम और 26 सब टीमों को पहाड़ी क्षेत्रों में तैनात किया है। इसके साथ ही संचार विहीन क्षेत्र में सेटेलाइट फोन का उपयोग करने के भी निर्देश दिए है।

सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने कहा कि एसडीआरएफ की सभी टीम मानसून सीजन को लेकर सतर्क और तैयार है सभी आवश्यक उपकरणों और संसाधनों से सुसज्जित है। ताकि राहत और बचाव कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सके। बैठक में उप सेनानायक मिथिलेश कुमार , सहायक सेनानायक श्याम दत्त नौटियाल, निरीक्षक प्रमोद रावत, रविंद्र सजवाण , उप निरीक्षक जयपाल राणा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पीसीएस 2024 की परीक्षा 14 जुलाई को दो सत्रों में किया जाएगा

💠स्वर्ण पदक विजेताओं को किया सम्मानित

डोईवाला: सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने देहरादून पुलिस लाइन में आयोजित उत्तराखंड पुलिस जूडो क्लस्टर प्रतियोगिता 2024 में जुडो एवं ताइक्वांडो के 57 किलोग्राम भार में प्रतिभाग करते हुए स्वर्ण पदक हासिल करने वाली आरक्षी शिवानी पोखरियाल व वुशू प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सागर सिंह को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *