Uttrakhand News :यहा बाघ ने खेत में चौकीदारी के लिए गए युवक पर किया हमला,शव को घसीटकर करीब सौ मीटर तक ले गया बाघ

ख़बर शेयर करें -

क्षेत्र में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाएं कम होने के बजाए बढ़ रही हैं। बासीटीला गांव में बाघ ने खेत में चौकीदारी के लिए गए एक युवक को मार डाला। बाघ शव को घसीटकर करीब सौ मीटर तक ले गया।

घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों को पुलिस ने समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण बाघ को पकड़ने व वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे।

रामनगर के लालपुर बासीटीला गांव निवासी प्रमोद तिवारी उर्फ पप्पू (42) पुत्र मनीष तिवारी बुधवार शाम को अपने खेत पर गए थे। इस बीच उन पर बाघ ने हमला कर दिया। बाघ उसे घसीटकर करीब सौ मीटर दूर तक ले गया। काफी देर तक घर नहीं पहुंचने पर स्वजन ने पप्पू के मोबाइल पर काल की तो रिसीव नहीं हुई।

घबराए स्वजन उन्हें ढूंढने के लिए खेत पर गए तो घटना की जानकारी हुई। इसके बाद स्वजन व ग्रामीणों ने शोर मचाया तो बाघ शव को छोड़ गया। सूचना पर कार्बेट के उपनिदेशक दिगंथ नायक, पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी, रेंजर भानु प्रकाश हर्बोला व रामनगर पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंची। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने खरीखोटी सुनाते हुए बाघ के हमले पर नाराजगी जताई।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें मंगलवार 21 मई 2024

ग्रामीणों ने कहा कि बाघ के गांव में आने से उनका खेतों में काम करना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों में डर का माहौल बना हुआ है। लगातार बाघ के हमले हो रहे हैं। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। सूचना पर उपज्येष्ठ प्रमुख संजय नेगी ने भी घटना स्थल पर पहुंचकर बाघ को पकडने की मांग की। ग्रामीणों का कहना था उचित आश्वासन नहीं मिलने तक शव को नहीं उठने दिया जाएगा।

💠घटनास्थल को लेकर सीमा विवाद से आक्रोश

रामनगर: इस पूरे मामले में तराई पश्चिमी वन प्रभाग व सीटीआर एक दूसरे का क्षेत्र बता रहे थे। जिसे लेकर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। तराई पश्चिमी वन प्रभाग के एसडीओ संदीप गिरी ने कहा कि घटनास्थल उनके क्षेत्र में नहीं है। उधर, सीटीआर के निदेशक धीरज पांडे ने बताया कि घटनास्थल किसी का भी हो। हमने अपना स्टाफ भेजा है।

घटना स्थल राजस्व क्षेत्र बताया जा रहा है। कार्बेट के उपनिदेशक, पार्क वार्डन व ढेला के स्टाफ को भेजा है। घटना किन कारणों से हुई है। मुख्य वन संरक्षक व वन संरक्षक को घटना से अवगत करा दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :15 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे जागेश्वर धाम

– डा. धीरज पांडे, निदेशक सीटीआर

💠मां, पत्नी व बच्चों का रो रोकर बुरा हाल

बासीटीला में बाघ की हमले की घटना से गांव में असुरक्षा का माहौल बना हुआ है। मृतक प्रमोद खेतीबाड़ी से जुड़े हुए थे। मृतक के दो बच्चे हैं। पप्पू तिवारी की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया। मृतक की मां, पत्नी व बच्चों को बिलखता देख हर किसी की आंख नम हो गई।

ग्रामीणों ने परिवार के लोगों को किसी तरह ढांढस बंधाया। कार्बेट के अधिकारियों के समझाने पर ग्रामीण शव को घटनास्थल से उठाकर घर ले आए। लेकिन पोस्टमार्टम के लिए ग्रामीणों व कार्बेट के अधिकारियों व पुलिस के बीच वार्ता होती रही। ग्रामीण बाघ को पकड़ने की मांग पर अड़े रहे।

💠गांव में रात्रि गश्त बढ़ाई

बासीटीला गांव में सुरक्षा के लिए कार्बेट टाइगर रिजर्व द्वा्रा गश्त बढ़ा दी है। पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि गांव में गश्त बढ़ाई जा रही है। तराई पश्चमी वन प्रभाग के साथ गुरुवार से पिंजड़ा व कैमरा ट्रेप आदि लगाने का कार्य किया जाएगा। ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *