Uttrakhand News :केदारनाथ धाम को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने,पैदल मार्ग पर ग्लेशियर आने से आवाजाही बंद

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 में धामों के कपाट खोलने से पहले प्रशासन की ओर से तैयारियां जोरों पर जारी हैं। इसी के बीच केदारनाथ धाम को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ पैदल मार्ग में भैरव गदेरे के पास ग्लेशियर आने से पैदल मार्ग आवाजाही के लिए बंद हो गया है।

डीडीएमए लोनिवि द्वारा संबंधित स्थान पर बर्फ हटाकर रास्ता खोलने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं किंतु मार्ग आवाजाही में 4 दिन लग सकते हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग में एक ओर डीडीएमए लोनिवि के मजदूर बर्फ हटाने काम कर रहे हैं वहीं कई जगहों पर ग्लेशियर टूटने से मजदूरों को दिक्कतें पेश आ रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :जल्द ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे उत्तराखंड के 227 ग्राम पंचायत

मंगलवार सुबह लिंचौली से ऊपर भैरव गदेरे के पास ग्लेशियर टूटने से मार्ग आवाजाही के लिए बाधित हो गया है। हालांकि खबर मिलते ही विभाग द्वारा मजदूरों को बर्फ हटाने के काम में लगा दिया गया है। डीडीएमए लोनिवि के अधिशासी अभियंता विनय झिंक्वाण ने बताया कि मार्ग खोलने में 4 दिन लग सकते हैं।

हालांकि 50 मजदूरों की टीम मौके पर बर्फ हटाने के लिए भेज दी गई है जो अपने कार्य में जुट गई है। बुधवार को कुछ और मजदूर बर्फ हटाने के लिए भेजे जाएंगे। वहीं, देर शाम ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। हालांकि अब बर्फ ज्यादा देर नहीं टिक रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :12 घंटे की मशक्कत के बाद खुला गंगोत्री हाईवे,एनडीआरएफ ने रोप लगाकर कांवड़ यात्रियों को निकाला सुरक्षित

💠केदारनाथ हेलीपैड से हटाई जा रही बर्फ

केदारनाथ धाम में हेलीपैड से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। डीडीएमए के मजदूरों टीम केदारनाथ धाम में जीएमवीएन टेंट कॉलोनी के पास हेलीपैड की बर्फ हटा रही है ताकि यहां यात्रा तैयारियों के चलते आने वाले हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग हो सके। साथ ही पुर्ननिर्माण कार्य के लिए आने वाली सामग्री पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *