Uttrakhand News :लंबे इंतजार के बाद बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री, हर्षिल समेत औली में हुई साल की पहली बर्फबारी

ख़बर शेयर करें -

बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री, हर्षिल समेत औली में बर्फबारी हुई है। लंबे इंतजार के बाद साल की पहली बर्फबारी हुई है। बर्फबारी होने से क्षेत्र में शीतलहर बढ़ गई है। ठंड से बचने को लोग अलाव और हीटर का सहारा ले रहे है।

💠इस बार दिसंबर के अंतिम सप्ताह में लोग बर्फबारी देखने को तरस गए थे।

नए साल में बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों को मायूस होना पड़ा था। बदरीनाथ और केदारनाथ में नये साल का पहला हिमपात बुधवार को हुआ। बदरीनाथ के निकट हनुमान चट्टी में भी बर्फबारी हुई है। बदरीनाथ में एक इंच बर्फ जम चुकी थी। बद्रीनाथ के साथ सतोपंथ, फूलों की घाटी, हेमकुंड, कुंवारी पास, गौरसों बुग्याल व समस्त ऊंचाई वाली पहाड़ियां बर्फ से ढकने लगी है जिस कारण से जोशीमठ समेत पूरे जनपद चमोली सीत लहर की चपेट में आ गया है।

पांडुकेश्वर बदरीनाथ निवासी जयदीप मेहता ने बताया हनुमान चट्टी से लेकर बदरीनाथ में बुधवार को साल का पहला हिमपात हुआ है। हालांकि अभी हल्फी बर्फबारी ही हुई है। अब इस इलाके में लोगों को हिमपात होने की आस बंधी है।

बदरीनाथ के साथ ही हेमकुंड, रुद्रनाथ और केदारनाथ की पहाड़ियों पर भी हल्का हिमपात हुआ है।उधर, बुधवार को उत्तरकाशी जिले में मौसम का मिजाज बदलते ही गंगोत्री समेत ऊंचाई वाली चोटियों पर हल्की बर्फबारी देखने को मिली। इससे निचले इलाकों में ठंड का असर बढ़ा है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :धामी सरकार की बड़ी सौगात,अब मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले बच्चों की फीस वहन करने का लिया निर्णय

निचले क्षेत्रों में बारिश की बूंदाबांदी भी हुई है। बुधवार सुबह से ही जिले भर में मौसम खराब रहा। ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के साथ ही दोपहर तक हल्की बर्फ गिरनी शुरू हो गई थी। गंगोत्री धाम की पहाड़ियों पर हल्की बर्फ गिरी है। हर्षिल की ऊंचाई वाली चोटियों पर भी बर्फबारी होने से ठंड का असर काफी बढ़ गया है।

💠औली में मौसम की दूसरी बर्फबारी

अंतर्राष्ट्रीय स्कींग स्लोप औली की ढलान एक बार फिर से बर्फ से गुलजार हो गई है औली की ढलनों में मौसम की यह दूसरी बर्फबारी हुई है। बता दे कइ 12 दिसंबर को औली में पहली बर्फबारी हुई थी। जिसके बाद औली समेत जोशीमठ में पर्यटकों की आमद बढ़ गई थी। इस बीच औली समेत पूरे जोशीमठ में बर्फबारी ना होने के कारण धीरे-धीरे पर्यटकों ने यहां आना बंद कर दिया था।

अब एक बार फिर से बदले मौसम के मिजाज के बाद औली की ढलाने बर्फ से लकदक होने लगी हैं अभी तक औली में 2 इंच तक बर्फ जम चुकी है। और मौसम अभी भी बर्फबारी का बना हुआ है और लगातार हल्की बर्फबारी हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :टैक्सी स्टैण्ड के पास 1 व्यक्ति मुर्छित अवस्था में गिरा हुआ मिला, ट्रैफिक पुलिस ने समय से अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

औली में पर्यटन व्यवसाय वैभव सकलानी ,नागेंद्र सकलानी, डबर रावत, गजेंद्र रावत, अंशुल भुजवांण कहते हैं कि यदि बर्फबारी इसी तरह होती रही तो देर रात तक काफी बर्फ जम सकती है। जिसके बाद औली में एक बार फिर से पर्यटकों की आमद और बढ़ जाएगी

💠पहाड़ों में हुई हल्की बारिश, मैदानों में घने कोहरे का येलो अलर्ट

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश एवं बर्फबारी हुई। लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार किया जा रहा था। मौसम विभाग के मुताबिक बद्रीनाथ में दो, माना में एक, नौगांव, सोनप्रयाग और ऊखीमठ में 0.5-0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। अब एक सप्ताह तक मौसम साफ एवं मैदानी जिलों में कोहरे की संभावना जताई गई है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक राज्य के अधिकांश जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा। पौड़ी, नैनीताल जिलों के मैदानी इलाकों में रात और सुबह के समय कुछ कोहरा छाया रह सकता है। हरिद्वार एवं यूएसनगर जिले में घना कोहरा छाया रहेगा और इन दोनों जिलों में शीत लहर की भी आशंका है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *