Uttrakhand News:कई समय बाद टूटा केदारनाथ में पसरा सन्नाटा, भक्तों की आवजाही से गुलजार हुई केदार नगरी

ख़बर शेयर करें -

बीते दिनों हुई बारिश का केदारनाथ यात्रा पर बुरा असर पड़ा। पैदल मार्ग पर जगह-जगह नाले बन गए, जिसके कारण दो दिनों तक यात्रा को बंद रखना पड़ा। केदारनाथ धाम जाने वाले यात्री जगह-जगह हजारों की संख्या में धाम जाने का इंतजार करते रहे। बुधवार को यात्रा शुरू हुई और देर रात तक हजारों की संख्या में यात्री केदारनाथ पहुंचे। दो दिनों से केदारनाथ धाम में मौसम साफ है। गुरुवार को धाम में यात्रियों की लंबी लाइन लगी रही। फिलहाल पैदल मार्ग को आवाजाही लायक बना दिया गया है।

🔹सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंच रहे 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :संसदीय कार्यप्रणाली को अब पढ़ेंगे ही नहीं बल्कि किरदार भी निभाएंगे सरकारी और अशासकीय विद्यालयों के बच्चे,युवा संसद का किया जाएगा आयोजन

डीएम डॉ. सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ में लगातार मौसम खराब हो रहा है, जिस कारण यात्रा पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है। बीते दिनों हुई मूसलाधार बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा को रोकना पड़ा था, लेकिन बुधवार को मौसम साफ होने के बाद फिर यात्रा शुरू हुई और भारी तादाद में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे। केदारनाथ धाम में मौसम साफ है और सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंच रहे हैं।

🔹यात्रियों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आज भारतीय जनता पार्टी की एक दिवसीय विस्तारित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होगी आयोजित,1350 से अधिक पार्टी पदाधिकारी होंगे शामिल

उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण पैदल मार्ग को क्षति पहुंची है, लेकिन रास्ते को चलने लायक बना दिया गया है। तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए जगह-जगह पर सुरक्षा जवान तैनात हैं और स्वास्थ्य विभाग भी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचसीएस मार्तोलिया ने बताया कि अब तक ओपीडी एवं आकस्मिक सुविधाओं सहित 1 लाख 71 हजार श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया है, जबकि 5,900 यात्रियों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।