Uttrakhand News :2024 मैं लगेगा महंगी बिजली का झटका,बोर्ड बैठक में बिजली दरों में बढ़ोतरी का रखा गया प्रस्ताव,अप्रैल 2024 से लागू होगी बिजली की नई दरें

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में नए साल में महंगी बिजली का झटका लगना तय है। बोर्ड बैठक में बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया। जिसके बाद बैठक में बिजली दरें बढ़ाने बढ़ाने के प्रस्ताव पर सहमति बनी। 

💠बिजली की नई दरें एक अप्रैल 2024 से लागू होनी हैं।

बिजली महंगी होने से प्रदेश के 27 लाख उपभोक्ताओं पर महंगाई का बोझ पड़ना तय है। प्रस्तावित 23 से 27 प्रतिशत तक टैरिफ दरों में बढ़ोतरी से घरेलू व व्यावसायिक कनेक्शनों की बिजली महंगी होगी। हालांकि उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग जनसुनवाई के बाद ही टैरिफ की दरें निर्धारित करेगाबता दें कि इस साल नियामक आयोग ने दरों में 9.68 प्रतिशत और वहीं पिछले साल 2.68 प्रतिशत बढ़ोतरी की थी।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :प्रदेशभर में आज तेज बारिश के आसार, इन जिलों में किया अलर्ट जारी

उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) को बोर्ड बैठक में बिजली की दरों में 23 से 27 प्रतिशत बढ़ोतरी की प्रस्ताव को सहमति मिल गई है। इसके बाद यूपीसीएल दरें बढ़ाने को लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर करेगा।

बैठक में यूपीसीएल ने बिजली की दरें बढ़ाने के पीछे करोड़ों की देनदारी और सेंट्रल पूल, एसजेवीएनएल, यूजेवीएनएल, टीएचडीसी, एनटीपीसी से महंगी बिजली मिलने का तर्क दिया।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :प्रदेश के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में चयनित होकर आए शिक्षकों के नहीं किए जाएंगे तबादले,जानिए वजह

बताया गया है कि यूपीसीएल को राज्य की मांग पूरी करने के लिए बिजली खरीदने के लिए 1281 करोड़ ज्यादा देने पड़ रहे हैं। इसकी भरपाई के लिए अगले साल से 23 से 27 प्रतिशत बिजली दरों में बढ़ोतरी की सिफारिश की गई। जिसे सह​मति मिलते ही बोर्ड सदस्यों के चर्चा के बाद यूपीसीएल विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर करेगा। आयोग जनसुनवाई के बाद विद्युत टैरिफ पर निर्णय लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *