Uttarakhand News:आज से शुरू हो रहा है उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन शुक्रवार और शनिवार को देहरादून में होगा। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया गया है। धामी सरकार इस आयोजन के जरिए प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास करेगी। प्रदेश में कनेक्टिविटी के बढ़ते आयामों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुताबिक, राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये समझौता ज्ञापन (एमओयू) हो चुके हैं। इनमें से 44 करोड़ रुपये का निवेश ग्राउंडिंग के लिए तैयार है।

सम्मेलन के लिए एक छोटा सा नगर भी बसाया गया है। सम्मेलन से एक दिन पहले तक एमओयू होते रहे। बृहस्पतिवार को 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए।

अपर सचिव ग्राम्य विकास नितिका खंडेलवाल ने बताया, हाउस ऑफ हिमालयाज उत्तराखंड का ब्रांड नाम हो गया है। जैसे टाटा या अन्य कंपनियों का एक नाम चलता है और विभिन्न उत्पाद बाजार में आते हैं। उसी तरह यह ब्रांड नाम चलेगा। उन्होंने कहा, सभी उत्पादों की अपनी पहचान के साथ हाउस ऑफ हिमालयाज का टैग उनके साथ रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :पहाड़ों पर बिगड़ी मौसम का मिजाज,जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

🔹2018 2023

एमओयू 1.24 लाख करोड़ 3.00 लाख करोड़ रुपये

ग्राउंडिंग 29000 करोड़ 44,000 करोड़ (सम्मेलन से पहले)

नीतियां 14 30

राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियां परखीं। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 51 लेखा परीक्षक के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को प्रदान किए नियुक्ति पत्र

उत्तराखंड को समृद्ध दशक बनाने के लिए देश-दुनिया के निवेशक आज राजधानी देहरादून में जुटेंगे। औद्योगिक निवेश जुटाने के लिए शुक्रवार से प्रदेश सरकार का दूसरा दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू होगा। पीएम नरेंद्र मोदी वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में पांच हजार से अधिक निवेशकों और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

इस दौरान वह हाउस ऑफ हिमालयाज की लॉन्चिंग करेंगे। साथ ही उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। सम्मेलन में मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, सज्जन जिंदल, बाबा रामदेव सरीखे नामी उद्योगपति और औद्योगिक घरानों के एमडी और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *