उत्तराखंड की इन महिलाओ ने दिखाया कैमरे के पीछे का हुनर , गढ़ी सफलता की नयी इबारत

ख़बर शेयर करें -

फोटोग्राफी शौकिया हो या पेशेवर, अच्छी फोटो की तलाश कहां से कहां जाने को मजबूर कर देती है। यदि फोटोग्राफर महिला हो तो जाहिर है कहीं अंजान जगह आने जाने एवं ठहरने की की चुनौती सबसे बड़ी होती है, लेकिन दून में कलर्ड लीफ संस्था से जुड़ी पेशेवर आर गैरपेशेवर महिला फोटोग्राफर अपने इस शौक को पूरी सहजता से निभा रही हैं।इनकी खींचीं हुईं नायाब तस्वीरें राजपुर रोड के होटल इंद्रलोक के म्यूज आर्ट गैलरी में चल रही फोटो प्रदर्शनी में देखी जा सकती हैं।

महिलाओं की फोटोग्राफी प्रदर्शनी में स्टोरीज़ थ्रू हर लेंस-सीजन 3,शैलियां और कई थीम है

उत्तराखंड के चर्चित पेशेवर फोटोग्राफर भूमेश भारती के नक्शेकदम पर आगे बढ़ रही इन महिलाओं की खींची तस्वीरें इस बात की गवाही देती हैं कि हुनर को समाज की बंदिशें और कठिन राहें रोक नहीं सकती। इन महिलाओं के कैमरे में प्रकृति की खूबसूरत तस्वीरें हैं तो नैसर्गिक संवेदनाएं भी। कहीं चेहरों में उमड़ते, गहराते भाव कैमरे में कैद हैं तो कहीं अपने में इतिहास समेटी तस्वीरें भी हैं। भूमेश के मुताबिक, महिलाओं की फोटोग्राफी प्रदर्शनी स्टोरीज़ थ्रू हर लेंस-सीजन 3 में कई प्रकार की शैलियां और थीम हैं, जिसमें प्रत्येक तस्वीर एक महिला के दृष्टिकोण से एक अलग ही कहानी कह रही है।

हैरीटेज और नेचर फोटोग्राफी पैशन

आर मौली मिश्रा यूं तो आर्किटेक्ट हैं और हैरीटेज इमारतों पर काम के दौरान फोटोग्राफी को पेशेवर रूप से अपनाया। वह 10 साल से कैनन डी 550 के साथ इस काम को कर रही हैं। पेशे से वकील रेखा गिरी नेचर फोटोग्राफी का शौक है। वह कहती हैं कि फोटोग्राफी कहानी कहने का एक अनूठा तरीका है। उद्यमी सुरभि सापरा अपने व्यस्त समय में नेचर एवं वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी कर रही हैं।

महिला फोटोग्राफी का शक्ति उत्सव

महिला फोटोग्राफरों में सोना धीर कुकरेती, रेखा गिरी, अमिता नवीन, ज्योतर्पण कौर, गरिमा सिंह, आर. मौली मिश्रा, मेघा एस कथूरिया, मुदिता अग्निहोत्री संत, नूपुर पुंडीर, सुरभि सपरा, समिता गुप्ता, सौम्या सिंदूर, मंजू काला, उर्वशी बी शर्मा, तनुश्री, वर्षा पठानिया और वीनू ढींगरा के लिए ये प्रदर्शनी अनुभवों की विविधता और उन अनुभवों को सार्थक तरीके से पकड़ने का शक्ति का उत्सव है।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *