अप्रैल के महीने में कहीं घूमने की है प्लानिंग तो देश के इन खूबसूरत जगहों के बारे में जरूर जान लें

ख़बर शेयर करें -

अप्रैल साल का एक ऐसा महीना होता है जब देश के लगभग हर हिस्से में गर्मी पड़ने लगती है। चिलचिलाती गर्मी के बचने के लिए कई लोग परिवार, दोस्तों या अपने पार्टनर के साथ गर्मी से दूर भारत की कुछ बेहतरीन जगहें सर्च करने लगते हैं।
अगर आप भी जिस राज्य या शहर में रहते हैं वहां अप्रैल के महीने में कुछ अधिक ही गर्मी पड़ती है और आप ठंडी हवाओं का आनंद उठाना चाहते हैं तो फिर आपको इधर-उधर भटने की ज़रूरत नहीं है।

चार ऐसी जगह जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी –

बरमाना (Barmana)

हिमाचल प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जहां हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस राज्य में पहुंचने वाले अधिकतर सैलानी शिमला, मनाली, डलहौजी, स्पीति वैली आदि जगहों पर घूमना पसंद करते हैं।

लेकिन अगर आप अप्रैल के महीने में भीड़-भाड़ से दूर और अद्भुत जगह को को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो फिर आपको बरमाना ज़रूर पहुंचना चाहिए। हिमालय की गोद में मौजूद यह स्थान किसी जन्नत से कम नहीं है। अप्रैल के महीने में भी यहां सर्द का मौसम होता है। बरमाना में आप बरमाना पार्क, लघत, डांडिया ग्राउंड और गुग्गा जहारपीर मंदिर जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

बरमाना कहा है-आपको बता दें कि बरमाना शिमला से लगभग 85 किमी की दूरी पर है।

उत्तराखंड का मिनी मालदीव (Mini Maldives In Uttarakhand)
हिमाचल प्रदेश की तरह उत्तराखंड भी भारत का एक ऐसा राज्य है जहां हर दिन हजारों पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। इस राज्य में भी घूमने की बात होती है तो कई लोग नैनीताल, रानीखेत, मसूरी या ऋषिकेश घूमने पहुंचते हैं।

लेकिन अगर आप भारत में ही मालदीव का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड में मौजूद टिहरी बांध ज़रूर पहुंचना चाहिए। टिहरी बांध पर मौजूद फ्लोटिंग हाउस भारत में मिनी मालदीव के नाम से फेमस है। यहां आप बोट राइड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। अप्रैल के महीने में भी यहां का मौसम एकदम सुहावना रहता है।

विलियमनगर (Williamnagar)

अप्रैल में घूमने के लिए हिमाचल और उत्तराखंड के अलावा पूर्व भारत में ऐसी कई अद्भुत जगहें हैं जहां एक बार घूमने के बाद कोई भी घर वापस नहीं आना चाहेगा। जी हां, नॉर्थ-ईस्ट के मेघालय में मौजूद विलियमनगर एक ऐसी जगह है जहां घूमने का बाद मन तृप्त हो उठता है।

अप्रैल में पड़ने वाली भीषण गर्मी में भी इस स्थान का मौसम एकदम सुहावना होता है और हर ततरफ सर्द हवा चलती है। विलियमनगर में मौजूद रोंगरेनगिरी और नाका चिकोंग जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर करने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

 विलियमनगर कहा है- शिलांग से लगभग 240 किमी और गुवाहाटी से लगभग 202 किमी दूर है।

खिर्सू (Khirsu)

उत्तराखंड का सिर्खू एक ऐसी जगह है जहां अप्रैल के महीने में घूमने का एक अलग ही मज़ा है। समुद्र तल से लगभग 2 हज़ार मीटर की ऊंचाई पर मौजूद सिर्खू का तापमान एकदम कम होता है इसलिए सैलानी भी भारी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं।

गर्मी में हनीमून के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन

ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। सिर्खू में आप देवलगढ़ रोड, कंडोलिया टेम्पल और खिर्सू पार्क जैसी बेहतरीन जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

रिपोर्ट – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *