Nainital News:नैनीताल में बाघ की दहशत,डीएम ने दिये स्कूलों को बंद रखने के निर्देश

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल में बीते दिनों बाघ के हमले में एक महिला की मौत के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. जिलाधिकारी वंदना सिंह ने प्रभारी वन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आदमखोर बाघ को जल्द से जल्द पकड़ा जाए।उन्होंने इस दौरान स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है. साथ ही पुलिस को भी सहयोग देने के लिए कहा गया है।

🔹स्कूलों को बंद रखने के निर्देश

जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह ने क्षेत्र में बाघ की मौजूदगी को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. आपको बता दें बीते दिनों अपने घर के पास खेत पर काम करते समय पुष्पा देवी पत्नी भोला दत्त उम्र 38 वर्ष को बाघ ने हमला कर मार दिया था. इसी तरह उक्त विकासखंड क्षेत्र में ही बाघ ने एक महिला इंदिरा देवी पत्नी मोहन चंद्र बेलवाल निवासी मालवा लाल को भी अपना शिकार बनाया था. जिसकी वजह से ग्रामीणों में दहशत साफ देखी जा रही है. 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लमगड़ा पुलिस ने चलाया जनजागरुकता अभियान,आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को साईबर अपराध/महिला सुरक्षा, हेल्पलाईन नंबरो व नवीन कानूनों की जानकारी देकर किया जागरुक

🔹बाघ की ट्रैपिंग के लिए लगाएं पिंजरे

वहीं वन विभाग के अनुसार क्षेत्र में बाघ की उपस्थिति को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टि से लगातार पेट्रोलिंग की जा रही. वहीं बाघ को पकड़ने के लिए पिंजरे भी लगाए गए हैं. साथ अतिरिक्त टीमों की तैनाती की गई है. ग्रामीणों की सुरक्षा के मध्य नजर जो भी उचित कदम होंगे वह उठाने की बात भी वन महकमा कह रहा है. इस क्षेत्र में इस बात को ट्रेंकुलाइज कर पकड़ने के के लिए एनडीआरएफ की टीम की भी मदद ली जा रही है, तो वहीं एनडीआरएफ और पुलिस के 40 से 50 जवान इस अभियान में लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :धामी सरकार की बड़ी सौगात,अब मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले बच्चों की फीस वहन करने का लिया निर्णय

🔹जंगलों मे न जाने की अपील 

वन विभाग के अधिकारियों की मानें यह सीजन मीटिंग सीजन है, इस दौरान जानवर काफी आक्रामक होते हैं. इसलिए वन विभाग में लोगों से अपील की है कि जंगलों की ओर न जाए और अपने मवेशियों को भी जंगल की तरफ ना लेकर जाए ताकि इंसान और उनके मवेशी सुरक्षित रह सके फिर भी ऐसी कोई स्थिति अगर ज्यादा बनती है तो वन विभाग ऐसे जानवरों को पकड़ कर जंगल के दूसरे इलाकों में छोड़ने का काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *