Nainital News:अवैध लकड़ी तस्करी मामले में वन विभाग ने कसा शिकंजा,लाखों की 7 ट्रॉली लकड़ियां बरामद

ख़बर शेयर करें -

जंगल के विभिन्न हिस्सों में लकड़ी माफिया बेखौफ होकर कर सागौन पेड़ों की अवैध कटाई लगातार जारी है।नैनीताल  के रामनगर में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।

🔹अवैध रूप से मार्केट में बेचने की थी फिराक 

वन विभाग के अधिकारियों ने जंगल माफियाओं पर शिकंजा कसते हुए फ्लैगमार्च के दौरान लाखों के रुपये की अवैध लकड़ी को जब्त किया है।तस्कर कीमती लकड़ियों को काटकर अवैध रूप से मार्केट में बेचने की फिराक में थे।पुलिस ने तस्करी में प्रयुक्त वाहनों को भी जब्त कर लिया है।

🔹7 ट्रॉली लकड़ियां बरामद

तराई पश्चिम वन रामनगर के अंतर्गत आने वाले उधम सिंह नगर के बाजपुर क्षेत्र में अतिसंवेदनशील क्षेत्रों से विभाग को लगातार अवैध पातन की सूचना मिल रही थी।वहीं लगातार मिल रही शिकायतों के बाद आज तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्या के निर्देशन में प्रदीप कुमार धौलाखन्डी उप प्रभागीय वनाधिकारी तराई पश्चिमी वन प्रभाग रामनगर के नेतृत्व में अवैध पातन के विरुद्ध रामनगर से बाजपुर तक फ्लैग मार्च निकालते हुए छापेमार कार्रवाई की गई।जिसमें लाखों रुपये की अवैध जलोनी, मिश्रित सोख्ता की 7 ट्रॉली लकड़ियां बरामद कर वन परिसर में रखी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कुमाऊं विवि के केंद्रीय पुस्तकालय को मेजर राजेश सिंह अधिकारी के नाम से जाना जाएगा

🔹लकड़ियों की कीमत का किया जा रहा आंकलन 

उन्होंने बताया कि उसी सूचना को आधार मानते हुए हमारे द्वारा तराई वेस्ट की सारी टीम, रामनगर वन प्रभाग, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व व वन निगम की संयुक्त टीम बनाकर छापेमारी की कार्रवाई करते हुए फ्लैग मार्च निकाला गया। जिससे अवैध पातन व चोरी का माल बेचने वालों में भय का माहौल पैदा हो. उसी क्रम में 10 से 15 ट्रैक्टर ट्रॉली में सोख्ता, जलौनी की अवैध लकड़ियां बरामद हुईं।जिसकी कीमत लाखों में है। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :पांच दिवसीय टिहरी एक्रो फेस्टिवल 2023 का शानदार आगाज,28 नवंबर तक चलेगा एक्रो फेस्टिवल

डीएफओ ने कहा कि अभी लकड़ियों की कीमत का सही आंकलन किया जा रहा है, लेकिन कीमत लाखों में है. बता दें कि, तराई के जंगलों में लगातार वन तस्कर जंगलों को अपना निशाना बना रहे हैं और कीमती लड़कियों को काटकर अवैध रूप से मार्केट में बेच रहे हैं.