International News:एक दिवसीय यात्रा पर UAE पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आबूधाभी एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की एक दिवसीय यात्रा पर आज अबू धाबी पहुंचे। इस दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। दोनों रणनीतिक साझेदारों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे।

🔹द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर की वार्ता 

प्रधानमंत्री पेरिस की अपनी दो दिवसीय सफल यात्रा के बाद अबू धाबी पहुंचे, जहां वह बास्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ शामिल हुए और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :किच्छा में सैटेलाइट एम्स का वर्ष 2025 में शुभारंभ कर दिया जाएगा:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

🔹नरेंद्र मोदी की इस यात्रा ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा के लिए है अहम 

पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख अल नाहयान से बातचीत करेंगे। नरेंद्र मोदी की इस यात्रा को ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र को लेकर काफी अहम माना जा रहा है। इसके दौरान दोनों देश एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News:राज्य के मदरसों में अब वैकल्पिक विषय के रूप में संस्कृत की पढ़ाई को किया जायेगा शामिल

भारतीय प्रवासी समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा जातीय समुदाय है जो देश की आबादी का लगभग 30 प्रतिशत है। संयुक्त अरब अमीरात के रिकॉर्ड के अनुसार 2021 में निवासी भारतीय नागरिकों की संख्या 3.5 मिलियन होने का अनुमान लगाया गया था।