Health Tips :सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूर खाएं ये दाल मिलेंगे कई फायदे

ख़बर शेयर करें -

सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. ठिठुरन भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. लोग इस सीजन में पौष्टिक चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं. इसके लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. इसमें से हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी दाल के बारे में जिसका सेवन करने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। जानते हैं इस दाल के बारे में।

🔹देश भर में कई तरह की दाल का सेवन लोग करते हैं. इसमें अरहर, मसूर, चना सहित कई दालें शामिल हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि दुनिया की सबसे ज्यादा ताकतवर दाल लोबिया होती है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :यहा बहू ने अपने प्रेमी संग मिलकर की सास की गला दबाकर हत्या,जाने वजह

🔹जानकारों की मानें तो लोबिया दाल में काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है, इस दाल में अंडे से दो गुना ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

🔹इसके अलावा इस दाल को लेकर के कहा जाता है कि अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको मूंग से चार गुना ज्यादा प्रोटीन मिलेगा. 

🔹सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग गर्म और हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप फिट रहें तो इस दाल का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :विधानसभा में देर रात तक चली सदन की कार्यवाही,बिना चर्चा के पांच विधेयक हुए पास

🔹लोबिया दाल का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कैल्शियम मिलता है. जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में लोग नॅानवेज का सेवन करते हैं. जो लोग नॅानवेज नहीं खाते हैं उनके लिए ये दाल बहुत लाभदायक है इसमें नॅानवेज से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *