Almora News:अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में हीलियम गैस लीक होने से मशीने हुई ठप,12 करोड़ की एमआरआई मशीन बनी शोपीस

ख़बर शेयर करें -

राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा में एमआरआई शुरू होने पर जिले के साथ-साथ पिथौरागढ़ और बागेश्वर के लोगों में भी उम्मीद थी कि अब उन्हें सरकारी मूल्य पहाड़ में ही जांच का लाभ मिलेगा।15 नवंबर तक यह खुशी बनी भी रही लेकिन इस दिन मशीन से हीलियम गैस का संचालन ठप होने से एमआरआई जांच भी ठप है। व्यवस्था का हाल कुछ ऐसा है कि नवंबर से दिसंबर आ गया लेकिन अल्मोड़ा में गैस नहीं आ पाई और जांच के लिए मरीजों को मिल रही सिर्फ तारीख। 

मेडिकल कॉलेज में लगी एमआरआई मशीन का 15 नवंबर को हीलियम गैस लीक होने से संचालन ठप हो गया था। 20 दिन बाद भी कॉलेज प्रबंधन को हीलियम गैस उपलब्ध नहीं हो सकी है। इससे सीधे तौर पर तीन जिले के लोग प्रभावित हैं। जांच ठप होने से मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है। अस्पताल में 2500 रुपये में एमआरआई जांच होती है। अब मरीजों को इसके लिए करीब छह हजार रुपये से अधिक खर्च कर हल्द्वानी, बरेली आदि महानगरों की की दौड़ लगाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :वनभूलपुरा में हिंसा के फरार चल रहे दो वांटेड सहित कुल 10 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,68 उपद्रवियों में से 58 को भेजा जा चुका है जेल

🔹मुंबई से हीलियम लेकर रवाना हुआ ट्रक

कॉलेज प्रबंधन के मुताबिक एमआरआई मशीन का संचालन हीलियम गैस के बगैर संभव नहीं है। मुंबई से एक ही विशेष वाहन से इसे अल्मोड़ा के लिए रवाना कर दिया गया है। वाहन की रफ्तार 15 किमी से अधिक होने पर हीलियम गैस को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है-मुंबई से हीलियम गैस लेकर वाहन रवाना हो चुका है। जल्द ही गैस यहां पहुंचेगी और एमआरआई मशीन का संचालन होगा। 

यह भी पढ़ें 👉  Pithoragarh News :चाइना गेट के पास ग्लेशियर से हिमखंड टूटने से चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-लिपुलेख मोटर मार्ग हुआ बंद, यातायात ठप

प्रो. सीपी भैंसोड़ा, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज, अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *