Almora News :अल्मोड़ा में देर रात एक रेस्टोरेंट में अचानक हुआ धमाका,आसपास के छह से अधिक मकानों में भी आई दरार

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा के कौसानी में देर रात एक रेस्टोरेंट में अचानक धमाका हुआ, इससे दहशत फैल गई। धमाके से रेस्टोरेंट ध्वस्त हो गया जबकि इसके पास पर्यटन विभाग के कार्यालय के दरवाजे, खिड़कियों में लगे शीशे टूट गए।

आसपास के छह से अधिक मकानों में दरारें आ गईं। होटलों में रह रहे पर्यटक और घरों में रह रहे लोग पूरी रात नहीं सो सके। धमाके के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस, फायर सर्विस के साथ ही फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची लेकिन किसी भी निर्णय तक नहीं पहुंच सकी। इस घटना से पूरे क्षेत्र में दहशत है।

सोमेश्वर की सीमा से लगे कौसानी में शनिवार रात करीब 12 बजे एक रेस्टोरेंट में अचानक धमाका हुआ। धमाके साथ रेस्टोरेंट पूरी तरह ध्वस्त हो गया और इसमें रखा सभी सामान मलबे में दब गया। रेस्टोरेंट संचालक को खासा नुकसान हुआ है। धमाका इतना भीषण था कि रेस्टोरेंट की ईंट सहित अन्य सामग्री कई मीटर दूर होटलों और घरों तक पहुंच गए। आसपास के होटल, मकान हिलने लगे और इनमें रह रहे पर्यटक और लोगों ने बाहर की तरफ दौड़ लगाई। रेस्टोरेंट के पास स्थित पर्यटन विभाग के कार्यालय के दरवाजे और खिड़कियों के शीशे चकनाचूर हो गए जबकि आसपास बने छह से अधिक मकानों में दरारें आ गईं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :पीसीएस परीक्षा के लिए तीन और चार जुलाई को होंगे साक्षात्कार,आयोग की ओर से साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी

लोगों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। दूसरे दिन रविवार को सीओ विमल प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस, फायर सर्विस और फोरेंसिंक की टीम घटनास्थल पर पहुंची और निरीक्षण किया। पूरे दिन टीम घटना के कारण खोजती रही, लेकिन किसी भी नतीजे तक नहीं पहुंच सकी। धमाके के पीछे कोई विस्फोटक सामग्री थी, यदि यही कारण है तो यह सामग्री कहां से आई और इसे कौन लाया या इसके पीछे अन्य कारण है, इन सब सवालों के जवाब खोजने में टीम जुटी है।

💠रेस्टोरेंट में रखे सभी रसोई गैस सिलिंडर सुरक्षित

घटना के बाद पुलिस, फायर सर्विस की टीम के साथ ही स्थानीय लोग रेस्टोरेंट में रखे रसोई गैस सिलिंडर में आग लगने से धमाका होने की संभावना जता रहे थे। रविवार को टीम और स्थानीय लोगों के साथ ही रेस्टोरेंट संचालक ने मलबा हटाया तो भीतर रखे सभी सिलिंडर सुरक्षित मिले। ऐसे में अब पुलिस और फोरेंसिक टीम के साथ स्थानीय लोग भी हैरत में हैं।

💠दिन में होती घटना तो हो सकता था जान का नुकसान

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहां नगर के सिकुड़ा बैंड के पास हुआ सड़क हादसा,यात्रियों से भरी केमू बस और कार की हुई जोरदार टक्कर

कौसानी में इन दिनों पर्यटकों की खासी आवाजाही हो रही है। सभी होटल पैक हैं। रेस्टोरेंट में भी खासी भीड़ जुट रही है। जब घटना हुई तो रेस्टोरेंट बंद और उसके आगे की सड़क और रास्ता सुनसान था। यदि दिन के समय घटना होती तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता था।

💠व्यापारियों ने की गंभीरता से जांच की मांग

व्यापारियों ने घटना की गंभीरता से जांच की मांग की है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष बबलू नेगी ने कहा कि इन दिनों देश-विदेश से लोग कौसानी पहुंच रहे हैं। ऐसे में संदिग्ध लोग भी इस तरह की घटना को अंजाम दे सकते हैं। उन्होंने कहा हर एंगल से घटना की जांच होनी चाहिए ताकि पर्यटन नगरी अराजक तत्वों से सुरक्षित रह सके।

प्रथम दृष्टया बीम गिरने के बाद रेस्टोरेंट ध्वस्त होने से धमाका हुआ। फोरेंसिंक टीम भी जांच में जुटी है। धमाका किसी विस्फोटक पदार्थ से तो नहीं हुआ, इसकी भी जांच की जा रही है। हर एंगल से जांच होगी। फिलहाल घटना के स्पष्ट कारणों का पता नहीं चल सका है।

– विमल प्रसाद, सीओ, अल्मोड़ा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *