Almora News::जागेश्वर धाम में सिर्फ चार दिन में लगी 12 हजार से ज्यादा भक्तों की कतार, दूर-दराज से पहुंचे श्रद्धालु

ख़बर शेयर करें -

नववर्ष के आगमन के कारण रविवार को सुप्रसिद्ध जागेश्वर धाम में लोगों की आस्था उमड़ पड़ी। सड़क से लेकर गर्भगृह तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। ऐसे में उन्हें अपने आराध्य के दर्शन के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। शनिवार और रविवार को दो दिनी अवकाश के कारण जागेश्वर धाम में बढ़ी संख्या में लोग दूरदराज से भी पहुंचे।

🔹पीएम नरेंद्र मोदी के जागेश्वर दौरे के बाद बढ़ रही भीड़ 

जागेश्वर में ऑफ सीजन में भी अस्था का सैलाब उमड़ रहा है। यहां प्रतिदिन करीब तीन हजार श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण पीएम नरेंद्र मोदी का जागेश्वर दौरा बताया जा रहा है।

🔹रोज चार से पांच हजार श्रद्धालु कर रहे दर्शन

पीएम नरेंद्र मोदी के जागेश्वर दौरे के बाद से विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम का और ख्याति मिली है। इसका नतीजा भी दिखाई दे रहा है। शून्य से नीचे तापमान में भी यहां श्रद्धालुओं की लाइन लगी हुई है। प्रतिदिन यहां चार से पांच हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिर समिति के मुताबिक पिछले वर्ष की बात करें तो इस सीजन यहां दो-चार सौ लोग ही पहुंचते थे, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में लोग बाबा के दर्शन को पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में दो दिन बारिश, बर्फबारी सहित ओलावृष्टि का येलो अलर्ट किया जारी

🔹शंखनाद, घंटे व घड़ियालों की ध्वनि से गुंजायमान 

बताया कि अधिकांश श्रद्धालु दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा आदि से आ रहे हैं। सुबह के माइनस तीन से पांच डिग्री तापमान के बीच जागेश्वर नगरी शंखनाद, घंटे व घड़ियालों की ध्वनि से गुंजायमान हो रही है। वैदिक मंत्रों के बीच विभिन्न जिलों व प्रांतों से पहुंचे श्रद्धालु महामृत्युंजय मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक कर विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं। मंदिर समूह के दर्शनों के लिए दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लग रहा है।

🔹ठंड से बचाव को व्यवस्थाएं पुख्ता

मंदिर समिति की ओर से पुजारियों और श्रद्धालुओं को ठंड से राहत देने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर में चटाई बिछाई गई है। श्रद्धालुओं के लिए अलाव जलाए जा रहे हैं। इसके अलावा पूजा गृह में हीटर की व्यवस्था की गई है।

🔹अल्मोड़ा भी हो रहा गुलजार

जागेश्वर धाम में भीड़ का असर नगर और आसपास के क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है। बाहर से आने वाले श्रद्धालु नगर के होटलों में रात्रि विश्राम कर रहे हैं। इसके अलावा लोग बिनसर, कटरामल, चितई, रानीखेत आदि जगहों पर प्राकृतिक सौदर्य का आनंद ले रहे हैं। इससे होटल कारोबारियों और व्यापारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहा युवक को अज्ञात लोगों ने लोहे की रॉड से बुरी तरह पीटा, पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ किया केस दर्ज

🔹चार दिनों में 12 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे

मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि जागेश्वर धाम में इस शनिवार से सोमवार के बीच करीब 12 हजार लोग दर्शन के लिए पहुंचे। शनिवार, रविवार और सोमवार को अवकाश रहा। इसके चलते चहल-पहल बनी रही। वहीं, मंगलवार को भी लोगों को आने-जाने का सिलसिला जारी रहा। मंदिर समिति के मुताबिक नए साल के शुभारंभ तक श्रद्धालुओं की आवाजाही बनी रहेगी।

पहली बार ऑफ सीजन में जागेश्वर धाम में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए मंदिर समिति की ओर से व्यवस्थाएं की गई हैं। श्रद्धालुओं के लिए अलाव के साथ पूजा गृह में हीटर लगाए गए हैं। ताकि श्रद्धालुओं को ठंड से राहत मिल सके-ज्योत्सना पंत, प्रबंधक मंदिर समिति जागेश्वर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *