Almora News :बख गांव में डायरिया से बुजुर्ग महिला की मौत,बहू और पोते की पत्नी जिला अस्पताल में भर्ती

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। बख गांव में डायरिया से बुजुर्ग महिला की मौत हो गई जबकि मृतका की बहू और पोते की पत्नी जिला अस्पताल में भर्ती हैं। बीते कुछ दिनों से गांव में डायरिया फैला हुआ था और स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों के उपचार में जुटी थी।

💠इस बीच एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई, इससे गांव में अफरा-तफरी का माहौल है।

गर्मी बढ़ने के साथ नगर के नजदीक बख गांव के लोग कुछ दिनों से डायरिया की चपेट थे। बीते दिनों दो बच्चों सहित 18 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। मामले की गंभीरता को समझते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों का उपचार किया। मंगलवार को अचानक डायरिया से पीड़ित गांव की 95 वर्षीय मोहनी देवी की मौत हो गई। चिकित्सकों के मुताबिक वृद्धा एक दिन पूर्व डायरिया की चपेट में आई थी, जिनका घर पर ही उपचार चल रहा था। इसी बीच उनकी मौत हो गई। वहीं मृतका की 52 वर्षीय बहू विमला देवी, पोते की पत्नी 32 वर्षीय पिंकी देवी भी डायरिया से ग्रसित हैं इनका जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। विमला देवी की गंभीर हालत को देखते हुए आईसीयू में भर्ती किया गया है। प्रधान देवेंद्र बिष्ट ने बताया कि महिला की मौत से गांव में अफरा-तफरी का माहौल है। कई लोग अब भी डायरिया की चपेट में हैं जिनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने दिया मेडिकल कालेज में आन्दोलनरत कर्मचारियों को समर्थन

💠बख में एक सप्ताह तक लगेगा स्वास्थ्य शिविर, होगी पानी की जांच

अल्मोड़ा। मंगलवार को बख गांव के प्रधान देवेंद्र बिष्ट के नेतृत्व में ग्रामीणों ने सीएमओ डॉ. आरसी पंत को ज्ञापन देकर डायरिया फैलने के कारणों का पता लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि दूषित पानी इसका कारण हो सकता है। सिकुड़ा बैंड से बनी पेयजल योजना से गांव को जलापूर्ति होती है। कहा गर्मी के साथ इसका पानी दूषित हो गया है, इससे ग्रामीण डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। सीएमओ डॉ. पंत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला अस्पताल के माइक्रो बॉयोलॉजिस्ट को संबंधित पेयजल योजना के पानी की जांच कर डायरिया फैलने के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने चिकित्सकों की टीम को एक सप्ताह तक बख गांव में शिविर लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने को कहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने तेज बारिश का येलो अलर्ट किया जारी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

बख गांव में कई ग्रामीण डायरिया की चपेट में आए हैं, इनका उपचार किया जा रहा है। गांव में लगातार स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। बुजुर्ग महिला भी डायरिया से ग्रसित थी, जिनका उपचार चल रहा था। हो सकता है कि उम्र अधिक होने से उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं आया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *