Health Atm Machine:जिला अस्पताल के इमरजेंसी में स्थापित हुई हेल्थ एटीएम मशीन, इन जांचो की मिलेगी सुविधा

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। पर्वतीय क्षेत्रों में लचर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की कवायद तेज होने लगी है। मरीजों की सुविधा के लिए नई तकनीक से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

🔹हेल्थ एटीएम मशीन से 24 घंटे मरीजों को मिलेगी सुविधा 

जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में हेल्थ एटीएम स्थापित कर दी गई है। इससे यहां पहुंचने वाले मरीजों को होमोग्लोबिन समेत 23 जांचों की सुविधा एक साथ मिल सकेगी। जांच रिपार्ट के लिए भी लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अस्पताल प्रशासन ने फिलहाल जांच के रेट तय नहीं किए हैं।

दरअसल, अब तक ओपीडी के बाद सरकारी अस्पतालों में सिर्फ आकस्मिक सुविधाएं मिलती हैं। जबकि ओपीडी बंद होने के बाद मरीजों को जांच आदि के लिए निजी लैबों के चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन अब मरीजों को इस समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके लिए जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में हेल्थ एटीएम स्थापित कर दी गई है। हेल्थ एटीएम मशीन से 24 घंटे मरीजों को विभिन्न जांचों की सुविधा मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में सुबह और शाम बड़ी ठिठुरन, मैदानी इलाकों में भी बड़ी ठंड

🔹नौकरी पेशा और व्यसाय से जुड़े लोगों को अधिक राहत

ओपीडी के बाद भी हेल्थ एटीएम से जांचों की सुविधा मिल सकेगी। इससे सबसे बड़ा लाभ नौकरीपेशा या फिर व्यवसाय से जुड़े लोगों को होगा। अवकाश नहीं मिल पाने के चलते अपनी जांच नहीं करवा पाने वाले लोगों को ओपीडी के बाद भी यह जांच सुविधा मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बृहस्पतिवार 17 अक्टूबर 2024

🔹इन जांचों की मिलेगी सुविधा

बीएमआई, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन, ईसीजी, शरीर का तापमान, पल्स रेट, हाईट, वेट समेत 23 जांचों की सुविधा एक साथ मिलेंगी। रिपोर्ट के लिए भी लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

पीएमएस जिला अस्पतालडॉ. एचसी गढ़कोटी ने बताया अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में हेल्थ एटीएम स्थापित कर उसका संचालन शुरू कर दिया गया है। इससे अब मरीजों को 23 जांचों की सुविधा एक साथ मिल सकेगी। रिपोर्ट के लिए भी लंबा इंतजार नहीं करना होगा।