Weather Update :कई राज्यों में तापमान में एक बार फिर बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी,अगले पांच दिनों में तापमान में हो सकती है वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

ख़बर शेयर करें -

गर्मी से राहत की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को मौसम विभाग ने बड़ा झटका दिया है। विभाग ने बताया कि अभी कई राज्यों में तापमान में एक बार फिर बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी और फिर से इन इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी।

💠विभाग ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

गौरतलब है कि उत्तरी भारत के कई हिस्सों में कुछ दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन फिर से इसके बढ़ने के आसार हैं। दक्षिणी राज्यों में मानसून की आहट के बीच उत्तर पश्चिम एवं पूर्वी भारत में हालात फिर से बिगड़ने वाले हैं। मौसम विभाग की मानें तो इन इलाकों में भीषण गर्मी का एक और दौर शुरू हो गया है और अगले पांच दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि हो सकती है।

💠इन राज्यों में होगा असर

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में एक बार फिर से गर्मी का सितम जारी,44 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान,जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

आईएमडी ने एक बयान में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में लू से गंभीर लू चलने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि गर्मी की लहर का असर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों पर देखा जा सकता है।

इससे पहले भारत में अप्रैल और मई में तीव्र और लंबी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया था। यहां तक कि उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों से हीटवेव से लोगों की मरने की भी खबरें आई थीं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए प्राकृतिक रूप से होने वाली अल नीनो घटना जिम्मेदार थी, जोकि मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्री सतह की असामान्य गर्मी और वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों की तेजी से बढ़ते कंसंट्रेशन के परिणामस्वरूप होती है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :यहा सड़क दुर्घटनाओं में तीन नाबालिग लड़कियों समेत पांच लोगों की मौत व आठ लोग घायल

💠50 डिग्री तक पहुंचा था पारा

इसके अलावा अध्ययनों से यह पता चलता है कि तेजी से शहरीकरण ने शहरी क्षेत्रों में गर्मी को बदतर बना दिया है, जिसका सबसे अधिक प्रभाव बाहरी श्रमिकों और कम आय वाले परिवारों पर पड़ता है। मई में हीटवेव के कारण असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों सहित देश भर में कई स्थानों पर अब तक का उच्चतम तापमान दर्ज किया गया। राजस्थान में पारा 50 डिग्री सेल्सियस और दिल्ली तथा हरियाणा में इसी स्तर के करीब पहुंच गया था।

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते सोमवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही धूप खिली रही और मौसम साफ रहा अल्मोड़ा जिले में मौसम विभाग के अनुसार आज मौसम शुष्क बना रहेगा दोपहर बाद आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *