Weather Update :उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में मौसम दिखा रहा अपने तल्ख तेवर,पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश के आसार

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम अपने तल्ख तेवर दिखा रहा है।

राजधानी दून समेत मैदानी जिलों में बीते सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया।

बीते दिनों दून का अधिकतम तापमान पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 41 डिग्री दर्ज किया गया था। उधर, सोमवार को भी तेज धूप के चलते सुबह से ही हीट वेव का सिलसिला शुरू हुआ। इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम करीब चार बजे बादल छाए तो हीट वेव से थोड़ी राहत मिली।

वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक मैदानी इलाकों में हीट वेव से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। तेज धूप और सामान्य तापमान में बढ़ोतरी होने से हीट वेव लोगों को परेशान करेगी। 21 मई को दून में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  National News :वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट करेंगे पेश,इस आम बजट से सभी राज्यों को है खास उम्मीद

💠मैदान से पहाड़ तक गर्मी का सितम

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों में भी गर्मी का सितम है। तेज धूप के चलते मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों के सामान्य तापमान में भी चार से पांच डिग्री का इजाफा देखने को मिल रहा है।

💠पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश के आसार

प्रदेश के पर्वतीय जिलों में आज मंगलवार को हल्की बारिश के आसार बताए गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चम्पावत जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। जबकि, इन जिलों के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ कुछ मैदानी इलाकों में आज भी भारी से भारी बारिश होने के आसार,तीन जिलों में बंद रहेंगे आंगनबाड़ी और स्कूल

💠यह रहा तापमान 

शहर अधिकतम न्यूनतम

देहरादून 40 23.5

पंतनगर 39.5 24.7

मुक्तेश्वर 29.1 13.1

नई टिहरी 28.5 14.1

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते मंगलवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही धूप खिली रही और मौसम साफ रहा मौसम विभाग के अनुसार अल्मोड़ा जिले में आज आंशिक बादल छाए रहेंगे बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *