Uttrakhand News :विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए मिल रहा है योजनाओं का लाभ,धामी ने वर्चुअल माध्यम से अल्मोड़ा जनपद के लाभार्थियों से किया संवाद

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अपने उद्देश्य पर खरी उतर रही है। यात्रा का उद्देश्य प्रत्येक पात्र व्यक्ति को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

उन्होंने अल्मोड़ा जिले के 12 लाभार्थियों से संवाद करने के साथ ही अन्य व्यक्तियों तक इसकी जानकारी पहुंचाने का आह्वान किया।

बुधवार को सचिवालय से वर्चुअल माध्यम से अल्मोड़ा के लाभार्थियों के साथ संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में समाज के हर वर्ग के व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई गई हैं।

उसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आज से चलेगी पिथौरागढ़ से पंतनगर के लिए पहली फ्लाइट,50 मिनट में तय की जा सकेगी दूरी

मुख्यमंत्री ने इस दौरान राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की लाभार्थी कमला देवी से बात करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर भारत में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए शुभकामनाएं दीं। कमला देवी सिलाई-बुनाई केंद्र के माध्यम से अन्य महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ रही हैं, जिससे उन्हें आजीविका के नए स्रोत मिल रहे हैं।

अल्मोड़ा निवासी पान सिंह परिहार ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत मुर्गीपालन के लिए तीन लाख रुपये का ऋण लिया था। अब इससे उन्हें सालाना आठ से 10 लाख रुपये की आय हो रही है। प्रीति भंडारी ने बताया कि उन्होंने 2014 में मशरूम उत्पादन का कार्य शुरू किया।

दीन दयाल किसान कल्याण योजना से उन्होंने ऋण लिया। अब उनकी संस्था से 26 महिलाएं जुड़ी हुई हैं। सीमा कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी हैं। वह अन्य महिलाओं के साथ मिलकर जूट बैग बना रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :अच्छी खबर,प्रदेश के खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में रोजगार में मिलेगा चार प्रतिशत आरक्षण

अमर सिंह मेहता ने बताया कि उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड और आयुष्मान योजना का लाभ लिया। इन योजनाओं का गांव के अनेक लोग लाभ उठा रहे हैं। सभी ने इन योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, सचिव विनय शंकर पांडेय, अपर सचिव रणवीर सिंह चौहान, आनंद स्वरूप, वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारी अल्मोड़ा विनीत तोमर और मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *