Uttrakhand News :26 दिसंबर को मनाया जाएगा शिक्षण संस्थानों में वीर बाल दिवस

ख़बर शेयर करें -

शिक्षण संस्थानों में 26 दिसम्बर वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जायेगा, जिसमें छात्रों को गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादों की वीरता एवं बलिदान की जानकारी दी जायेगी।

जबकि आगामी 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर सूबे के विश्वविद्यालयों में विचार गोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में शासन की ओर से आदेश जारी कर दिये गये हैं।

विद्यालयी एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 26 दिसम्बर 2023 को प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालयों एवं कॉलेजों में वीर बाल दिवस मनाया जायेगा, जिसमें छात्र-छात्राओं को सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों जोरावर सिंह एवं फतेह सिंह की वीरता एवं बलिदान के बारे में जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों में क्विज एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में विभागीय उच्चाधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 51 लेखा परीक्षक के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को प्रदान किए नियुक्ति पत्र

विभाग की कोशिश है कि इस प्रकार के क्रिया-कलापों में शतप्रतिशत छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाय ताकि देश की युवा पीढ़ी को भी हमारे शहीदों एवं वीर बलिदानियों के बारे में जानकारी के साथ ही प्रेरणा भी मिले।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आर्टिकल 370 देखने पहुंचे उत्तराखंड के मुख़्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

डॉ. रावत ने बताया कि इसी प्रकार आगामी 25 दिसम्बर 2023 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के समस्त राजकीय विश्वविद्यालयों में विचार गोष्ठि का आयोजन किया जायेगा। जिसमें वक्ताओं की ओर अटल जी की जीवनी पर प्रकाश डाला जायेगा। इस संबंध में भी उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि विचार गोष्ठी में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *