Uttrakhand News :एकल महिला स्वरोजगार योजना के संबंध में कैबिनेट की अगली बैठक में आएगा यह प्रस्ताव, महिलाओं को मिलेगा यह लाभ

ख़बर शेयर करें -

देहरादून:एकल महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के दृष्टिगत उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने को संचालित की जाने वाली मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना के संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट की अगली बैठक में आएगा।

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने शनिवार को यमुना कालोनी स्थित शासकीय आवास में हुई विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी साझा की।

💠किन्नर भी उठा सकेंगे इस योजना का लाभ

उन्होंने नंदा-गौरा योजना में आवेदन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।कैबिनेट मंत्री आर्या के मुताबिक मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना में निराश्रित, अविवाहित, तलाकशुदा, एसिड अटैक से पीडि़त, परित्यक्त महिलाएं शामिल की गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :प्रदेश के पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में आज तेज बारिश होने की संभावना,बंद रहेंगे इस जिले के स्कूल

किन्नर भी योजना का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि एकल महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस योजना की घोषणा की थी। अब इसका प्रारूप तय कर लिया गया है।

💠75 प्रतिशत दी जाएगी सब्सिडी

उन्होंने बताया कि एकल महिला स्वरोजगार योजना को ऋण आधारित न करते हुए सब्सिडी आधारित करने का मजबूत प्रस्ताव कैबिनेट की अगली बैठक में लाया जाएगा। योजना के तहत चयनित एकल महिलाओं को रोजगार शुरू करने के लिए 75 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

इसके लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है।नंदा-गौरा योजना की आवेदन प्रक्रिया के संबंध में मंत्री ने बैठक में समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना में आवेदन प्रक्रिया को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र बालिका इसके लाभ से वंचित न रहने पाए।

यह भी पढ़ें 👉  देश-विदेश की ताजा खबरें सोमवार 22 जुलाई 2024

कैबिनेट मंत्री आर्या ने मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के उच्चीकरण और रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी करने के संबंध में भी चर्चा की। बैठक में विभागीय सचिव हरि चंद सेमवाल, निदेशक प्रशांत आर्य, उप निदेशक विक्रम सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *