Uttrakhand News :40 करोड़ रुपये की लागत से होगा इन तीन रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास,मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के टनकपुर, काशीपुर और कोटद्वार रेलवे स्टेशन का 40 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे 554 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना का वर्चुअल शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री ने नया कीर्तिमान बनाया है। सोमवार को देहरादून स्थित विधानसभा भवन से वर्चुअल शामिल हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इन तीनों रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से कुमाऊं क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी को मिलने के साथ ही लोगों को स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिल सकेंगी।

कहा, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम भारतीय रेल के स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रहे हैं और भारतीय रेलवे को नए भारत की आकांक्षाओं एवं आत्मनिर्भर भारत की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार किया जा रहा है। कहा, आज जहां एक ओर ब्रॉड गेज रेल लाइनों से मानव रहित रेल क्रॉसिंग को खत्म कर रेलवे को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाया गया है, तो भारतीय रेलवे की रफ्तार भी पहले से कहीं अधिक बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :नुक्कड़ नाटक कर चुनाव प्रचार में जुटे भाजपा कार्यकर्ता

कहा, आत्मनिर्भरता और आधुनिकता के प्रतीक चिह्न के रूप में वंदे भारत जैसी मेड इन इंडिया ट्रेनें रेल नेटवर्क का हिस्सा बन रही हैं। कहा, देश के अछूते हिस्सों को रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम भी तेजी से चल रहा है। उत्तराखंड में आज पहाड़ तक ट्रेन पहुंचाने का सपना सच होने जा रहा है। पीएम की दूरदर्शिता और स्पष्ट विजन से ही आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेललाइन का 50 फीसदी से अधिक कार्य पूर्ण हो चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :मरीज छोड़ने पहुंची एंबुलेंस वापस नहीं पहुंच सकी,जिला अस्पताल से सिर्फ चार किमी दूर चलने पर ही हुई खराब

कहा, प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड को भी देहरादून से आनंद विहार के मध्य वंदे भारत ट्रेन के संचालन की सौगात दी है। आज रेल आधुनिक हो रही है, सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन मॉडर्न विजन के साथ विकसित किए जा रहे हैं, लेकिन इस विकास के बीच भी, हमने अपनी संस्कृति और विरासत को कतई नहीं भुलाया है, जिसको ध्यान में रखते हुए जिन स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव आज रखी गई है, उन्हें स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला के आधार पर विकसित किया जाएगा। इस मौके पर अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *