Uttrakhand News :विजय दिवस की 52 वी वर्षगांठ पर उत्तराखंड सब एरिया में राज्यपाल ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में विजय दिवस पर शहीदों को याद किया गया. सभी वे नम आंखों से वीरों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया.उत्तराखंड सब एरिया में राज्यपाल ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

देहरादून: 1971 के युद्ध की 52 वी वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले विजय दिवस के मौके पर उत्तराखंड में मोजूद सेना की यूनिट सब एरिया मेजर जनरल आर प्रेम राज और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने चीडबाग शौर्य स्थल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की ऐतिहासिक जीत को चिह्नित करने के लिए, कर्तव्य के पथ में सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल विजय दिवस मनाया जाता है. दिसंबर 1971 के 16वें दिन, तत्कालीन सीओएएस जनरल एसएफएचजे मानेकशॉ के गतिशील नेतृत्व में भारतीय सशस्त्र बलों ने पाकिस्तानी सेना को करारी शिकस्त दी. बांग्लादेश के नए देश के गठन के लिए पूर्वी पाकिस्तान की मुक्ति का मार्ग प्रशस्त किया. राष्ट्र अपने सैनिकों के दृढ़ संकल्प और अद्वितीय साहस को सम्मानित करता है जिन्होंने 1971 के युद्ध में इस अभूतपूर्व जीत को हासिल करने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :49,280 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप

मुख्यालय उत्तराखंड सब एरिया ने 16 दिसंबर 2023 को विजय दिवस की 52वीं वर्षगांठ मनाई. इस महत्वपूर्ण अवसर का उत्सव मनाने के लिए शौर्य स्थल पर पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया. लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त), उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल, मेजर जनरल आर प्रेम राज, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, उत्तराखंड सब एरिया, रियर एडमिरल एलएस पठानिया, भारतीय नौसेना और वरिष्ठ पूर्व सैनिकों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. समारोह में देहरादून स्टेशन के सेवारत अधिकारी, जेसीओ और अन्य रैंक के अधिकारी भी उपस्थित थे, जिन्होंने देश के सम्मान के लिए वीर सैनिकों का अनुकरण करने का संकल्प लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *